इन राज्यों में अगले 3-4 दिनों तक हो सकती है बारिश…

हिमाचल में बर्फबारी से बढ़ी शीतलहर, तापमान में आई गिरावट

 


मौसम में हो रहे बदलाव ने इन दिनों लोगों को परेशान कर रखा है. दरअसल, दिल्ली, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों के विभिन्न जिलों में सुबह और शाम हल्की ठंड महसूस की जा रही है. हालांकि दोपहर में गर्मी पड़ने लगती है. दरअसल, देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून ने विदाई ले ली है. ऐसे में कई राज्यों में लोग ठंड को महसूस कर पा रहे हैं. मानसून की विदाई से लोगों ने राहत की सांस तो ली है लेकिन अभी भी कई राज्यों में कुछ दिनों तक बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 3-4 दिनों के दौरान देश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है. इस बीच मौसम विभाग ने अपने नए पुर्वानुमान में बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान कुछ क्षेत्रों में ओले भी पड़ सकते हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान केरल, तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश या हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

इस बीच उत्तराखंड में मौसम ने फिर करवट बदल ली है. ताजा बन रहे तूफान के हिमालयी क्षेत्र में पहुंचने के कारण प्रदेश में बादल छाए हुए हैं और कल देर शाम से लगातार हिमपात हो रहा है. कई इलाकों में ओला पड़ने की भी सूचना मिली है. इस बीच केदारनाथ धाम में बर्फबारी के बीच श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी है. वहीं आईएमडी ने बताया कि कल यानी सोमवार को हिमाचल के लाहौल और स्पीति क्षेत्र के कई हिस्सों में बर्फबारी हुई. जिले के बारालाचा दर्रे पर ताजा हिमपात के बाद मनाली-लेह मार्ग पर गाड़ियों की आवाजाही रोक दी गई है. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, गुरुवार को लाहौल-स्पीति जिले में खराब मौसम के कारण 80 लोग फंसे हुए थे. आईएमडी के अनुसार राजधानी में रविवार को हुई बारिश के बाद दिल्ली के तापमान में गिरावट आई है. वहीं आने वाले दो दिनों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

IMD ने कहा कि प्रदेश में दिन में आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. वहीं सोमवार की सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 90 प्रतिशत रहा. जबकि दिल्ली में रविवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 19 और 31.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं रविवार की शाम शहर के अलग-अलग क्षेत्र में बारिश हुई है. SAFAR के अनुसार राजधानी में सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 135 रहा, यानी सोमवार को दिल्ली में हवा की क्वालिटी मध्यम रही. बता दें कि AQI को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.