G.News 24 : जल्द ही अब दो नर भी दे सकेंगे बच्चे को जन्म !

वैज्ञानिकों के हाथ लगी बड़ी सफलता...

जल्द ही अब दो नर भी दे सकेंगे बच्चे को जन्म !

जापान। जापान में पुरुष कोशिकाओं से अंडे पैदा  करके दो जैविक पिताओं की मदद से चूहों को पैदा करके एक बड़ी वैज्ञानिक सफलता हासिल की है। क्यूशू विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने मानव प्रजनन  के लिए नई संभावनाएं खोज रहे वैज्ञानिकों ने एक ताजा रिपोर्ट में कहा है कि, ‘यह बांझपन के गंभीर रूपों और भविष्य में बच्चे पैदा करने में सक्षम होने वाले समलैंगिक जोड़ों के इलाज का मार्ग भी प्रशस्त कर सकता है।

जानकारी के मुताबिक  क्यूशू विश्वविद्यालय में अग्रणी कार्य का नेतृत्व करने वाले प्रोफेसर कात्सुहिको हयाशी ने कहा कि पुरुष कोशिकाओं से मजबूत स्तनपायी अंडाणु बनाने का यह पहला मामला है। प्रोफेसर हयाशी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रयोगशाला में विकसित अंडे और शुक्राणु के क्षेत्र में प्रसिद्ध हैं। रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने लंदन में फ्रांसिस क्रिक संस्थान में मानव जीनोम संपादन पर अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन में अपने निष्कर्ष प्रस्तुत किए।प्रोफेसर हयाशी ने दावा किया कि एक दशक के भीतर एक पुरुष त्वचा कोशिका से एक मानव अंडा बनाना संभव होगा।

वैज्ञानिकों ने तकनीकों का उपयोग करके 600 प्रत्यारोपण बनाए, लेकिन केवल सात पिल्ले पैदा हुए और स्वस्थ जीवन जीते रहे और उनकी खुद की संतानें हुईं। हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब इस तरह की कोशिश की गई है।एक रिपोर्ट में कहा है कि एक पुरुष माउस की त्वचा कोशिका से एक स्टेम सेल बनाना और फिर वाई क्रोमोसोम को हटाना और एक्स क्रोमोसोम को डुप्लीकेट करना, जिससे यह एक अंडे में बदल जाता है।

Comments