बैठक पर दुनिया कि नजर, 4 बजे होगी शिखर सम्मेलन की शुरुआत…

I2U2 की डिजिटल माध्यम से आयोजित होने वाली पहली बैठक में हिस्सा लेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चार देशों के समूह 'आई2यू2' समूह की डिजिटल माध्यम से आयोजित होने वाली पहली बैठक में हिस्सा लेंगे। इस शिखर सम्मेलन की शुरुआत शाम करीब चार बजे होने की संभावना है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, इजराइल के प्रधानमंत्री यायर लापिड, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान भी हिस्सा लेंगे। 

विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस बैठक में समूह के नेता ‘आई2यू2’ ढांचे के तहत संभावित संयुक्त परियोजनाओं और अपने क्षेत्र एवं उससे आगे कारोबार एवं निवेश में आर्थिक गठजोड़ को मजबूत बनाने सहित आपसी हितों से जुड़े अन्य क्षेत्रों में सहयोग को लेकर चर्चा करेंगे। मंत्रालय के अनुसार, ये परियोजनाएं आर्थिक सहयोग के लिये 'मॉडल' के रूप में काम कर सकती हैं तथा हमारे कारोबारियों एवं कामगारों के लिए अवसर मिल सकता है। बयान के अनुसार, आई2यू2 समूह बनाने की मांग 18 अक्तूबर 2021 को चार देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में पेश की गई थी। इसमें से हर देश सहयोग के संभावित क्षेत्रों को लेकर नियमित रूप से शेरपा-स्तरीय चर्चा करते रहे हैं। 

I2U2 Summit से तात्पर्य ‘इंडिया, इज़राइल, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका और यूएई’ है। इस बैठक में छह प्रमुख मुद्दों पर बात होने की संभावना है। इनमें ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा मुख्य तौर पर शामिल होगा। बैठक में यह भी एक बड़ा मुद्दा होगा कि किस तरह से प्रमुख आर्थिक चुनौतियों का सामना करने के लिए इन चार देशों की कंपनियों के बीच साझेदारी को आगे बढ़ाया जाए। चारों देशों की कोशिश है कि दूसरे हित के क्षेत्र में भी आर्थिक साझेदारी को मजबूत किया जाए।