पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा…

पिछड़ा वर्ग के 3 लाख विद्यार्थियों को मिली 419 करोड़ रूपये की छात्रवृत्ति 

ग्वालियर। प्रदेश में पिछले वर्ष पिछड़ा वर्ग के 3 लाख विद्यार्थियों को 419 करोड़ रूपये की पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति का वितरण किया गया है। यह छात्रवृत्ति पिछड़ा वर्ग के कक्षा 11वीं, 12वीं, स्नातक एवं स्नातकोत्तर तथा तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में अध्यनरत विद्यार्थियों को प्रदान की जाती है। वित्तीय वर्ष 2013-14 से कक्षा 11वीं एवं 12वीं की पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति की स्वीकृति एवं वितरण कार्य स्कूल शिक्षा विभाग को सौंपा गया है। 

पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा इस वर्ष पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये विभागीय बजट में पर्याप्त राशि का प्रावधान किया गया है। पिछड़े वर्ग के ऐसे विद्यार्थियों को जिन्हें छात्रावास में स्थान अभाव के कारण जगह नहीं मिल पाती है, उनके लिये पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा छात्रगृह योजना संचालित की जा रही है। 

विभाग के बजट में इस वर्ष इस योजना के लिये 55 लाख रूपये का प्रावधान किया गया है। योजना में तहसील, जिला और संभाग मुख्यालयों में अध्ययन कर रहे पाँच या उससे अधिक विद्यार्थियों को अध्ययन के लिये आवास किराये पर लेने पर इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। योजना में किराये की प्रतिपूर्ति विभाग द्वारा की जा रही है। पिछले वर्ष इस योजना में 91 लाख रूपये की राशि खर्च की गयी।