दो नाबालिग आरोपियों को लूटे गये माल सहित पकड़ा...

दिनदहाड़े हुई लूट की घटना का पुलिस ने किया पर्दाफाश

ग्वालियर। 22 तारीख 2022 को  थाना विश्वविद्यालय क्षेत्र के पटेल नगर स्थित आदित्य स्कूल के सामने बिजली विभाग के सेवानिवृत इंजीनियर व उनकी पत्नी के साथ मोटर सायकिल सवार दो बदमाशों ने दिनदहाड़े झपट्टा मारकर नगदी व ज्वेलरी से भरा पर्स छीनकर भाग गये। उक्त लूट की बारदात को गंभीरता से लेते हुए अति. पुलिस महानिदेशक/पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन डी.श्रीनिवास वर्मा,भापुसे द्वारा पुलिस अधीक्षक ग्वालियर अमित सांघी को लूट घटना का पर्दाफाश कर शत-प्रतिशत माल बरामदगी कर लुटेरों की गिरफ्तारी हेतु पुलिस की टीमें बनाकर कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। पुलिस अधीक्षक ग्वालियर के निर्देश पर अति.पुलिस अधीक्षक शहर(दक्षिण) मोती उर रहमान,अति.पुलिस अधीक्षक शहर(पूर्व/अपराध) राजेश डण्डोतिया के मार्गदर्शन में पुलिस की टीमें बनाई गई। 

सीएसपी मुरार/डीएसपी अपराध ऋषिकेश मीणा,सीएसपी विश्वविद्यालय रत्नेश तोमर एवं सीएसपी महाराजपुरा रवि भदौरिया के कुशल मार्गदर्शन में थाना विश्वविद्यालय, थाना गोले का मन्दिर, थाना महाराजपुरा एवं क्राईम ब्रांच की टीमों को उक्त लूट की घटना का पर्दाफाश करने हेतु लगाया गया। पुलिस टीमों द्वारा घटना स्थल के आसपास के सभी सीसीटीव्ही फुटेज चेक किये गये तथा टेक्नीकल टीम को सक्रिय किया गया। पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा पूरे घटनाक्रम पर सत्त संपर्क रखते हुए जांच में लगी हुई टीमों को लगातार दिशा निर्देश दिये गये। लूट की घटना की पतासाजी हेतु पूर्व के आपराधिक रिकॉर्ड व जेल से रिहा हुए लुटेरों की भी तस्दीक की गई।


घटना स्थल के आसपास के सीसीटीव्ही फुटेज में दिख रहे मोटर सायकिल सवार बदमाशों की तस्दीक हेतु मुखबिर तंत्र मामूर किये गये। दौरान विवेचना पुलिस टीम को ज्ञात हुआ कि उक्त लूट कने वाले बदमाशों का हुलिया पिंटों पार्क पर रहने वाले दो लड़कों से मिलता है। जिस पर थाना विश्वविद्यालय पुलिस द्वारा थाना गोले का मन्दिर पुलिस के सहयोग से दोनों बदमाशों की तलाश की गई। आज दिनांक 24.11.2022 को जरिए मुखबिर सूचना मिली कि उक्त दोनों बदमाशों को मेला ग्राउण्ड में देखा गया है। मुखबिर की सूचना पर पुलिस टीमों द्वारा मेला ग्राउण्ड क्षेत्र में उनकी तलाश की गई तो एक सूनसान जगह पर दो संदिग्ध मोटर सायकिल लिये हुए खड़े दिखे। पुलिस टीम को देखकर उनके द्वारा मोटर सायकिल स्टार्ट कर भागने की प्रयास किया, लेकिन घेराबंदी कर खड़ी हुई पुलिस टीम को मौके पर ही दोनों संदिग्धों को पकड़ लिया गया। 

पकड़े गये संदिग्धों से उक्त लूट के संबंध में पूछताछ करने पर उनके द्वारा थाना विश्वविद्यालय क्षेत्र में आदित्य स्कूल के सामने महिला का पर्स छीनकर भागने की घटना को स्वीकार किया। पकड़े गये दोनों बदमाश नाबालिग हैं। थाना विश्वविद्यालय पुलिस द्वारा दोनों नावालिग लुटेरों को अप0क्र0 562/22 धारा 392 भादवि 11/13 एमपीडीपीके एक्ट में अभिरक्षा में लिया गया। पकड़े गये दोनों नाबालिग बदमाशों की निशादेही पर पुलिस टीम द्वारा लूटा गया मशरूका 1,74,500/-रूपये नगद, 3 सोने की अंगूठी, 1 सोने का वाला, 1 सोने का टॉप, 1 सोेने का सिक्का, 1 सोने का टुकड़ा, 16 चांदी के सिक्के व एक मोबाइल बरामद किया गया। बदमाशों के कब्जे से घटना में प्रयुक्त मोटर सायकिल को भी पुलिस टीम द्वारा बरामद कर लिया गया है। लुटेरों से बरामद किये गये 16 चांदी के सिक्के के संबंध में पुलिस द्वारा फरियादी से जानकारी प्राप्त कि गई तो उनके द्वारा बताया गया कि वह हड़बड़ी में एफआईआर में लिखवाना भूल गये थे। 

आपको बता दें कि थाना विश्वविद्यालय क्षेत्रान्तर्गत ग्रीन गार्डन सिटी सेंटर निवासी कप्तान सिंह सोलंकी, बिजली विभाग से रिटायर्ड इंजीनियर द्वारा थाना आकर रिपोर्ट दर्ज कराई  कि दिनांक 22.11.2022 को वह दोपहर में अपनी पत्नी के साथ घर से लगभग 02 लाख रूपये, एक सोने की चेन, तीन अंगूठी एवं एक वन प्लस कंपनी का मोबाइल पत्नी के लेडीज पर्स में रखकर पंजाब नेशनल बैंक में जमा कराने के लिये निकले थे। पटेल नगर स्थित आदित्य स्कूल के सामने मोटरसायकिल से आये दो बदमाशों ने झपट्टा मारकर उनकी पत्नी के हाथ से पर्स छीनकर लिया और वह दोनों मोटरसायकिल के साथ भाग गये। थाना विश्वविद्यालय पुलिस द्वारा अज्ञात लुटेरों के खिलाफ अप.क्र. 562/22 धारा 392 भादवि 11/13 एमपीडीपीके एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। आरोपियों से 1,74,500/-रूपये नगद, 3 सोने की अंगूठी, 1 सोने का वाला, 1 सोने का टॉप, 1 सोेने का सिक्का, 1 सोने का टुकड़ा, 16 चांदी के सिक्के व एक मोबाइल व घटना में प्रयुक्त मोटरसायकिल बरामद की जा चुकी है l 

उक्त लूट की घटना का पर्दाफाश करने और  आरोपियों को गिरफ्तार करने में थाना प्रभारी विश्वविद्यालय निरीक्षक मनीष धाकड, थाना प्रभारी गोले का मन्दिर निरीक्षक धर्मेन्द्र यादव, थाना विश्वविद्यालय टीम- उप निरीक्षक ब्रह्मानंद शर्मा, रोहित भदौरिया, सउनि भूपेन्द्र कटारे, प्र.आर. हरवीर सिंह, जितेन्द्र सक्सैना, आरक्षक राजकुमार पाल, शीलेन्द्र तोमर थाना गोले का मन्दिर टीम- प्र.आर. महावीर, आरक्षक विष्णु, नीरज, गिर्राज, जसवीर, देवेन्द्र कौरव थाना महाराजपुरा टीम- कुलदीप तोमर, विजय वघेल की सराहनीय भूमिका रही।