90 हजार सरकारी पद अभी भी हैं  खाली...

राज्य में करीब 1,30,000 पद रिक्त हैं  नौकरी 40 हजार को ही मिली !



भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार विभागों में खाली पड़े पदों की जानकारी जुटाने की कोशिश में जुटी है. इसके लिए पिछले दिनों सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभाग प्रमुखों को पत्र लिखकर खाली पदों की जानकारी मांगी थी, लेकिन अभी तक 36 विभागों ने ही जीएडी को जानकारी भेजी है. इन विभागों में ही 40 हजार से ज्यादा पद खाली पड़े हुए हैं. हालांकि, अभी उच्च शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा,आदिम जाति जैसे बड़े विभागों ने जानकारी नहीं भेजी है. माना जा रहा है कि सभी विभागों को मिलकर राज्य में करीब 1,30,000 पद रिक्त हैं l इनमे से नौकरी लगभग 40 हजार को  ही मिली 90 हजार से ज्यादा पद खाली पड़े हुए हैं.

बड़े विभागों ने अब तक नहीं दी जानकारी : प्रदेश में 56 विभाग हैं, जिसमें से सामान्य प्रशासन विभाग को 36 विभागों ने खाली पदों की जानकारी भेज दी है. इसमें उच्च शिक्षा विभाग, पुलिस, स्कूल शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा जैसे बड़े विभागों ने अभी तक खाली पड़े पदों की जानकारी नहीं दी है. बताया जा रहा है कि स्कूल शिक्षा विभाग में सबसे ज्यादा पद खाली पड़े हुए हैं. इसमें खाली पड़े पदों की संख्या करीबन 30 हजार है. इसी तरह चिकित्सा शिक्षा विभाग में करीब 3 हजार, पुलिस विभाग में 18 हजार, अनुसूचित जनजाति विभाग में 5 हजार, अनुसूचित जाति में 3 हजार पद खाली पड़े हुए हैं. इन विभागों में इतने खाली पड़े हैं पद: सामान्य प्रशासन विभाग को 36 विभागों ने जानकारी दी है इन विभागों में सबसे ज्याद करीब साढ़े 4 हजार पद कृषि कल्याण विभाग में खाली बताए हैं.

तकनीकि शिक्षा विभाग - 2839

राजस्व विभाग - 2688

ग्रामीण विकास विभाग - 2340

वन विभाग - 2211

वाणिज्यिक कर विभाग - 1588

लोक निर्माण विभाग - 750

जेल विभाग - 575

परिवहन विभाग - 294

बताया जा रहा है कि चुनावी साल के पहले शिवराज सरकार बंद भर्तियां थोक में निकालने की तैयारी में जुटी है. इसी के तहत विभागों से जानकारी मांगी जा रही है. सामान्य प्रशासन विभाग के आला अधिकारियों के मुताबिक अभी तक 36 विभागों ने जानकारी भेज दी है, बाकी विभागों की और जानकारी बुलाई जा रही है.