स्मार्ट शहर ! के ट्रैफिक सिग्नल ही बने मुसीबत


कई चौराहों पर एकसाथ हो जाती है  रेड लाइट, लग रहा जाम...

स्मार्ट शहर ! के ट्रैफिक सिग्नल ही बने मुसीबत

सांकेतिक तस्वीर 

ग्वालियर. स्मार्ट शहर ग्वालियर के ट्रैफिक सिग्नल इन दिनों ट्रैफिक जाम की बड़ी वजह बनते जा रहे  हैं। शहर में कहीं ट्रैफिक सिग्नल पर टाइमिंग ही गड़बड़ हाे गई है तो कहीं एक साथ रेड, ग्रीन और येलो लाइट जल रही हैं। इन सिग्नल्स के कारण  चौराहों पर वाहन फंस रहे हैं, लंबा जाम लग रहा है। शहर के अधिकांश चौराहों पर यही हालात बने हुए हैं। जहां ट्रैफिक सुधार के लिए लगाए गए ट्रैफिक सिग्नल ही ट्रैफिक बिगाड़ रहे हैं। इन्हें सुधारने की जिम्मेदारी स्मार्ट सिटी और नगर निगम के अफसरों की है, लेकिन अफसर इस तरफ ध्यान ही नहीं दे रहे। इसका परिणाम आम लोग भुगत रहे हैं और घंटाे जाम में फंसे रहते हैं।

गोला का मंदिर चौराहाः गोला का मंदिर चौराहे पर सोमवार को दिन में कई बार ट्रैफिक सिग्नल गड़बड़ाया। यहां कभी एक साथ लाल लाइट जलने लगी तो कभी एक साथ पीली लाइट जलने लगी। लोगों को कुछ समझ ही नहीं आ रहा था। अचानक एक साथ लाल लाइट होने पर गाड़ियां रुक गई, फिर एक साथ येलो हो गई। सिग्नल ब्लिंक करता रहा, लोग उलझन में रहे कि यहां से निकलना है या नहीं।

चेतकपुरी चौराहा: चेतकपुरी चौराहे पर भी यही हालात हैं। यहां दो दिन से सिग्नल बंद पड़ा है। सिग्नल पर दिनभर पीली बत्ती ही जलती रहती है। जिससे यहां ट्रैफिक लोड बढ़ते ही जाम लगने लगता है। अक्सर लाेगाें काे यहां पर काफी देर तक परेशान हाेना पड़ता है।

न्यू हाईकोर्ट के पास: सिटी सेंटर इलाके में न्यू हाईकोर्ट के पास लगा ट्रैफिक सिग्नल, एसपी आफिस के बाहर लगा सिग्नल दिनभर ब्लिंक करता रहा। यहां दिनभर पीली लाइट ही जल रही थी। लोग यहां से निकल रहे थे, बीच-बीच में सिग्नल ने काम किया फिर वही स्थिति बन गई। इसके चलते यहां भी जाम लगता रहा और लाेग परेशान हाेते रहे हैं।

Comments