गैर-गांधी को अध्यक्ष बनाने की जिद पर अड़े राहुल !

देश के हर जिलों का दौरा करेंगे राहुल गांधी…

गैर-गांधी को अध्यक्ष बनाने की जिद पर अड़े राहुल !

नई दिल्ली। केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (CEA) पार्टी के अध्यक्ष चुनाव के लिए कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की मंजूरी का इंतजार कर रहा है। सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि CEA, जो संगठनात्मक चुनाव कराने के लिए अधिकृत है, ने (CWC) के अंतिम निर्णय से पहले मतदाता सूची की प्रक्रिया पूरी कर ली है। पार्टी के ज्यादातर नेताओं को लगता है कि राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष के रूप में पदभार संभालना चाहिए, लेकिन 2019 की चुनावी हार के बाद पद छोड़ने के बाद से इसे लेकर उनकी ओर से कोई स्पष्टता नहीं है। साथ ही कांग्रेस अंतरिम रूप से सोनिया गांधी को पार्टी अध्यक्ष के रूप में जारी रखने और प्रत्येक क्षेत्र के लिए एक कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त करने के लिए प्लान बी तैयार कर रही है। एक और नाम चर्चा में है, जो सोनिया के वफादार माने जाते हैं। वो हैं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत। 

उन्होंने कथित तौर पर शीर्ष पद से इनकार किया है और कहा है कि राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष के रूप में पदभार संभालना चाहिए। ऐसा कहा जा रहा है कि 21 अगस्त से कांग्रेस चुनावी प्रक्रिया शुरू करने वाली थी, लेकिन अभी तक CWC की बैठक नहीं बुलाई गई है। अनुसूचित जाति के जिन नेताओं को शीर्ष पद दिया जा सकता है उनमें- सुशील कुमार शिंदे, मल्लिकार्जुन खड़गे और मीरा कुमार शामिल हैं। खड़गे राहुल गांधी के विश्वासपात्र हैं और कर्नाटक चुनावों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। हालांकि, सूत्रों ने कहा कि पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राज्य इकाइयों के साथ कई बैठकें की हैं। उन्होंने आम चुनावों से पहले देश के हर जिले का दौरा करने की भी योजना बनाई है। योजना को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। गैर-गांधी को पद संभालने का मौका देने की राहुल गांधी की जिद ने पार्टी को दुविधा में डाल दिया है। उनके करीबी नेता उन्हें फिर से पद संभालने के लिए मनाने की कोशिश कर रहे हैं। 

कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्यों ने कई बार राहुल गांधी से पार्टी के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने की अपील की है, लेकिन वह अनिच्छुक रहे हैं। वरिष्ठ कांग्रेस नेता अंबिका सोनी ने कहा : “सभी सदस्य एकमत थे कि राहुल गांधी को कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करना चाहिए। CWC ने पार्टी के आंतरिक चुनाव को हरी झंडी दे दी है”। CWC ने संगठनात्मक चुनावों को मंजूरी दी थी और कार्यक्रम तय किया गया था। PCC महासभा द्वारा PCC अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष और PCC कार्यकारी और AICC सदस्यों का चुनाव पहले 20 अगस्त तक समाप्त होने वाला था। AICC अध्यक्ष का चुनाव 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच होना है। प्रारंभिक सत्र (तिथि की घोषणा बाद में) के दौरान AICC सदस्यों द्वारा CWC सदस्यों और अन्य निकायों का चुनाव संभवत: सितंबर-अक्टूबर में होगा।

Comments