दाँतों के महँगे इलाज से मुक्ति दिलवाने के लिए वृहद स्तर पर शिविर जारी

 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने किया दंत क्रांति शिविर का शुभारंभ...

दाँतों के महँगे इलाज से मुक्ति दिलवाने के लिए वृहद स्तर पर शिविर जारी

ग्वालियर l  07 अगस्त को उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह ने कहा प्रदेश सरकार दूरस्थ क्षेत्रों तक बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ पहुँचाने के लिए कटिबद्ध है।  ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र मध्यप्रदेश का ऐसा पहला विधानसभा क्षेत्र है, जहाँ आम जनता के दाँतों का मँहगा इलाज वृहद स्तर पर सरकार द्वारा अपने खर्चे पर कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विशेष रूचि लेकर इसके लिये धनराशि का इंतजाम कराया है। श्री कुशवाह ग्राम उटीला में रविवार से शुरू हुए दंत क्रांति शिविर के उदघाटन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।शिविर में आधा दर्जन बुजुर्गों के बत्तीसी भी श्री कुशवाह की मौजूदगी में दंत चिकित्सकों द्वारा लगाई गई। इसके अलावा 31 अन्य बुजुर्गों के लिए भी बत्तीसी कर ली गईं हैं। उटीला से पहले बेहट में आयोजित हुए दंत कांति शिविर में दंत परीक्षण के बाद इन बुजुर्गों को बत्तीसी लगाने के लिए चिन्हित किया गया था। 

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में लगाए जा रहे दंत क्रांति शिविर में आम जनता के दांतों का आधुनिक मशीनों द्वारा विशेषज्ञ चिकित्सकों की मदद से नि:शुल्क जाँच व उपचार तो होगा ही, साथ ही 20 से 25 हजार रूपए में लगने वाली दाँतों की बत्तीसी, 3 से 5 हजार रूपए में होने वाला रूट केनाल ट्रीटमेंट, 15 से 25 हजार रूपए में होने वाला बच्चों के टेढ़े-मेढ़े दाँतों का इलाज (ऑर्थों डॉन्टिक ट्रीटमेंट) भी सरकार के खर्चे पर किया जायेगा। इसके अलावा दाँतों की फिलिंग, स्केलिंग व मसूड़ों के इलाज पर होने वाला खर्चा भी सरकार उठायेगी। श्री कुशवाह ने कहा कि चिन्हित मरीजों को बत्तीसी व दाँत लगवाने के लिये ग्वालियर तक लेकर जाने और वापस लाने के लिये वाहन व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने कहा दंत क्रांति शिविर ग्वालियर के एमपीसीटी डेंटल कॉलेज, जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से लगाए जा रहे हैं। दंत चिकित्सकों व पैरामेडीकल स्टाफ की विशेषज्ञ टीम मय उपकरणों के उटीला आई है। उन्होंने आम जनता से अपील की कि आपके दरवाजे पर दाँतों के इलाज के लिए डॉक्टरों की टीम आई है। आप सब इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करें, जिससे कोई भी जरूरतमंद दंत रोगी इलाज से वंचित न रह जाए। राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने विभिन्न काउण्टर पर जाकर शिविर की व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। साथ ही दंत रोगियों से चर्चा कर उन्हें भरोसा दिलाया कि आपका बेहतर से बेहतर इलाज कराया जायेगा और उच्च गुणवत्ता के दांत भी लगवाए जायेंगे। 

शिविर में पहले दिन ही 150 से अधिक दंत रोगियों का हुआ पंजीयन

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह की पहल पर ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में दंत क्रांति शिविरों की श्रृंखला चल रही है। इसी कड़ी रविवर्बको उटीला में आयोजित हुए शिविर में पहले ही दिन 150 से अधिक दंत रोगियों ने पंजीयन कराया। एमपीसीटी डेंटल कॉलेज एवं ग्वालियर से आए अन्य दंत विशेषज्ञों द्वारा अत्याधुनिक मशीनों से जाँच की गई । साथ ही मरीजों को नि:शुल्क दवाएँ भी वितरित की गई। 

Comments