उच्च शिक्षा के क्षेत्र में मध्यप्रदेश ने राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी उपलब्धि की हासिल…

MP को मिला गवर्नमेंट सेक्टर इनिशिएटिव अवॉर्ड टू प्रमोट डिजिटल लर्निंग

ग्वालियर। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में मध्यप्रदेश ने राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी उपलब्धि हासिल की है। हैदराबाद में 24वें वर्ल्ड एजुकेशन समिट में प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग को ''गवर्नमेंट सेक्टर इनिशिएटिव अवॉर्ड टू प्रमोट डिजिटल लर्निंग'' का पुरस्कार मिला है। इनोवेशन इन एजुकेशन विषय पर अंतर्राष्ट्रीय समारोह में आयुक्त उच्च शिक्षा दीपक सिंह ने पुरस्कार ग्रहण किया। 

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने इस उपलब्धि के लिए विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को यह पुरस्कार राष्ट्रीय शिक्षा नीति के परिप्रेक्ष्य में डिजिटल लर्निंग के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर मिला है। इस प्रोत्साहन से भविष्य में भी प्रदेश उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर सकेगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने वाला मध्यप्रदेश दूसरा राज्य है। विभाग द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के साथ ही स्किल डेवलपमेन्ट के लिए व्यावसायिक विषय, प्रोजेक्ट, इंटर्नशिप, अप्रेंटेशिप और कम्युनिटी इंगेजमेंट जैसी गतिविधियों से विद्यार्थियों को रोजगार से जोड़ने का कार्य किया गया है। 

श्री सिंह ने बताया कि मध्यप्रदेश में सभी शासकीय विश्विद्यालयों में डीजी लॉकर की व्यवस्था उपलब्ध है। इससे छात्रों को कहीं भी अपनी अंकसूची, उपाधि, डुप्लीकेट मार्कशीट, माइग्रेशन आदि प्रमाण-पत्र उपलब्ध हो सकेंगे। विभाग द्वारा नवाचार, डिजिटल इनिशिएटिव्स - एकीकृत पोर्टल का निर्माण, ऑनलाइन प्रवेश, ई-शिक्षा, ई-कंटेंट निर्माण, ऑनलाइन ट्रेनिंग, वर्चुअल क्लासेज और दूरदर्शन के माध्यम से शिक्षण कार्य किए जा रहे हैं।