शिकायते दर्ज करवाने बनाये जायें स्मारर्ट जोन…

ऊर्जा मंत्री ने की पावर मैनेंजमेंट और मध्य क्षेत्र विद्युत कंपनी के कार्यों की समीक्षा

भोपाल। बिजली उपभोक्तावओं की समस्या0ऍं सुनने और उनका निराकरण करने के लिए स्माीर्ट जोन बनाये जायें। स्मा्र्ट जोन में उपभोक्ताि के बैठने और शिकायत दर्ज कराने की 24 घंटे व्यावस्थाि हो। यहॉं पर मेंटीनेंस टीम मय गाड़ी के उपलब्धो रहे। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्नल सिंह तोमर ने यह निर्देश पावर मैनेजमेंट और मध्य  क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यों की समीक्षा के दौरान दिये। उन्हों ने कहा कि पायलेट प्रोजेक्टि  के तहत ग्वापलियर में 2 स्माषर्ट जोन बनायें।

इसके सफल होने पर इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाये। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि बिजली संबंधी सर्विसेज की गुणवत्ताय में सुधार के लिए ठोस नीति बनायें। ट्रिपिंग की संख्याल एवं निराकरण अवधि कम की जाये। उन्हों ने पेपरलेस बिल योजना के संबंध में चर्चा की। श्री तोमर ने कहा कि इसे और अधिक व्य वहारिक बनाया जाये। 

श्री तोमर ने कहा कि बिजली से संबंधित शिकायतों के निराकरण के लिए 1912 पर शिकायत दर्ज कराने की सुविधा के साथ ही अन्या स्थाननों पर शिकायतें दर्ज कराने की योजना बनायें, जिससे उपभोक्ताेओं की समस्यािओं का त्वजरित निराकरण हो सके। श्री तोमर ने कहा कि ट्रांसफार्मर, विद्युत मीटर, इंसुलेटर और तार की कमी नहीं होना चाहिए। बैठक में प्रबंध संचालक पावर मैनेंजमेंट कंपनी विवेक पोरवाल और प्रबंध संचालक मध्यम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी गणेश शंकर मिश्रा उपस्थित थे।