आज PM मोदी रचेंगे इतिहास, सूर्यास्त के बाद लाल किले से देश को करेंगे संबोधित

गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर…

आज PM मोदी रचेंगे इतिहास, सूर्यास्त के बाद लाल किले से देश को करेंगे संबोधित

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक और इतिहास रचने जा रहे हैं। वे सूर्यास्त के बाद लाल किले से देश को संबोधित करनेवाले पहले प्रधानमंत्री बन जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात को सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर लाल किले में आयोजित एक समारोह को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर वह एक विशेष सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी कि इस कार्यक्रम का आयोजन केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सहयोग से किया जा रहा है। 

देश के विभिन्न हिस्सों से आए रागी (भजन कीर्तन गायक) और बच्चे भी समारोह में शामिल होंगे। इस दौरान सिख गुरु तेग बहादुर के जीवन पर आधारित एक लाइट एंड साउंड शो का प्रदर्शन भी किया जाएगा। पीएमओ ने कहा कि समारोह के दौरान सिखों के पारंपरिक मार्शल आर्ट ‘‘गटका’’ का भी आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का आयोजन ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ के तहत किया जा रहा है। पीएमओ के मुताबिक, इस आयोजन का मकसद गुरु तेग बहादुर की शिक्षाओं को रेखांकित करना है। 

पीएमओ ने कहा, ‘‘सिख गुरु ने विश्व इतिहास में धर्म एवं मानवीय मूल्यों, आदर्शों और सिद्धांतों की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। उन्हें मुगल शासक औरंगजेब के आदेश पर कश्मीरी पंडितों की धार्मिक स्वतंत्रता का समर्थन करने के लिए मार डाला गया था।’’ गुरु तेग बहादुर की पुण्यतिथि (24 नवंबर) हर साल शहीदी दिवस के रूप में मनाई जाती है। दिल्ली में गुरुद्वारा सीस गंज साहिब और गुरुद्वारा रकाब गंज उनके पवित्र बलिदान से जुड़े हैं। उनकी विरासत देश के लिए एकजुटता की एक बड़ी प्रेरणा शक्ति के रूप में कार्य करती है।

Comments