केंद्र सरकार के शहरी आवास मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी की लिस्ट…

सिटीजन फीडबैक में ग्वालियर को मिला देश में चौथा स्थान

केंद्र सरकार के शहरी आवास मंत्रालय ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 के लिए सिटीजन फीडबैक की लिस्ट शुक्रवार को जारी कर दी है। इसमें ग्वालियर का देशभर में चौथा स्थान है। फीडबैक में एक लाख 57 हजार 824 लोगों ने भाग लिया। इधर सिटीजन फीडबैक की ट्वीटर कैटेगरी में टॉप-20 सिटी में ग्वालियर देश में छठवें नंबर पर है। जबकि इंदौर 9 और भोपाल 17 नंबर पर है। वहीं स्वच्छता का नया वार में तीन दिन में छह सवाल जीतों लाखों के इनाम प्रतियोगिता में 16,000 से अधिक एंट्री आई हैं। ट्वीटर में टॉप-20 सिटी में पहले नंबर पर विशाखापट्‌टनम, दूसरे पर जगदलपुर और तीसरे पर गाजियाबाद सिटी रही हैं। वहीं सिटीजन फीडबैक में पहले स्थान विशाखापट्‌टनम, दूसरे पर साउथ दिल्ली व तीसरे स्थान पर इंदौर का स्थान रहा। 

पांचवें स्थान पर धनबाद और छठवें स्थान पर विजयवाड़ा रहा। स्वच्छता जागरुकता के लिए आयोजित 3 दिन 6 सवाल जीतो लाखों के इनाम प्रतियोगिता में तीसरे दिन शुक्रवार को 8000 लोगों ने जवाब भेजे। इसमें से 20 लकी विजेताओं के नाम रेंडमली सिलेक्ट किए गए । इनमें शेफाली अंबा, प्रभात रक्षित, विनोद खुले, सोनिया शर्मा, सपना गुप्ता, सुनीता श्रीवास्तव, मीना शर्मा, प्रियंका चौहान , मोहन कुमार झा, रीता श्रीवास्तव, शांति देवी, दीपांशी श्रीवास्तव ,सूरज कुमार, दीप्ति आहूजा, कपिल बाबरा ,करण राठौर, श्रेया सोनी, वेदांत गुप्ता, सुमित वर्मा एवं देवेश शर्मा शामिल हैं।

इन सभी विजेताओं को समारोह आयोजित कर सम्मानित किया जाएगा। नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल ने स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों एवं वार्ड मॉनिटर की बैठक लेकर ने निर्देशित किया कि वर्तमान में चल रहे स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 को ध्यान में रखते हुए हनुमान जयंती महोत्सव पर सभी मंदिर एवं धार्मिक स्थलों पर धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगें। स्वास्थ्य अधिकारी क्षेत्र में भ्रमण कर डब्ल्यूएचओ के सहयोग से विशेष सफाई अभियान चलाएं। डिपो प्रभारी धार्मिक स्थलों पर डस्टबिन एवं ट्रैक्टर- ट्रॉली वाहन उपलब्ध कराएं । संबंधित डब्ल्यूएचओ धार्मिक स्थलों पर दलेल लगाकर कार्यक्रम पूर्ण के पश्चात सफाई कराएं। आयुक्त ने शाम को स्वच्छता से जुड़े सभी अधिकारियों के साथ वीसी की।