प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर- ए- तैयबा के…

सोपोर में लश्कर के तीन आतंकवादी गिरफ्तार


जम्मू कश्मीर। उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में सेना, सीआरपीएफ और पुलिस के संयुक्त अभियान के दौरान प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर- ए- तैयबा के तीन आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर आतंकियों से पूछताछ शुरू कर दी है। पुलिस सूत्रों के अनुसार सेना, सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा सोपोर के वडोरा बाला इलाके में तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया। पकड़े गये आतंकियों की पहचान थियोफिल माजीद, ओवैस अहमद मीर और शब्बीर अहमद के रूप में हुई है। 

सभी ब्रेट क्लान सोपोर के निवासी हैं। इनके पास से गोला-बारूद भी बरामद किया गया है। उनके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और आगे की जांच शुरू कर दी गई है। जम्मू कश्मीर में आतंकवादी सक्रिय-अधिकारी के मुताबिक जम्मू कश्मीर में काफी संख्या में आतंकी सक्रिय हैं। पिछले दिनों मीडिया में दिये बयान में उन्होंने कहा था कि कुल 172 आतंकवादी सक्रिय हैं। इनमें 93 स्थानीय हैं और शेष 79 विदेशी हैं। 

एक रक्षा प्रवक्ता ने भारतीय सेना की उत्तरी कमान द्वारा जारी आंकड़े के हवाले से कहा कि कुल 156 आतंकवादी - 79 स्थानीय और 77 विदेशी - कश्मीर में सक्रिय हैं और दो विदेशियों सहित 16 अन्य जम्मू क्षेत्र में सक्रिय हैं। जनवरी से मार्च 2022 के आंकड़े से पता चला है कि कुल 15 स्थानीय पुरुष आतंकवाद में शामिल हुए। सेना ने कहा कि इस वर्ष नियंत्रण रेखा से घुसपैठ के दो प्रयासों-एक कश्मीर और एक जम्मू में विफल किये गए। सेना का इशारा जनवरी में उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले और जम्मू क्षेत्र के पुंछ में घुसपैठ की कोशिशों की ओर था।