कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर…

भारत ने शंघाई में बंद किया अपना कांसुलेट ऑफिस


बीजिंग। चीन में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। इसे देखते हुए कई शहरों में सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। खासकर शंघाई में स्थिति सबसे ज्यादा खराब बनी हुई है। इसके मद्देनजर भारत ने अपना कांसुलेट ऑफिस फिलहाल बंद कर दिया है। बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने इस संबंध में बताया कि शंघाई में COVID-19 लॉकडाउन के मद्देनजर कांसुलेट ऑफिस फिलहाल बंद रहेगा और व्यक्तिगत रूप से कांसुलर सेवाएं प्रदान नहीं की जा सकेंगी। 

दूतावास ने इस संबंध में शंघाई में रहने वाले भारतीयों के लिए गाइडलाइन भी जारी की है, जिसमें बताया गया है कि उन्हें क्या करना है। चीन में कोरोना ने फिर से अटैक किया है। शंघाई सहित कुछ शहरों में संक्रमण के कई मामले सामने आए हैं। ऐसे में स्थानीय प्रशासन सख्त रुख अपना रहा है। शंघाई में दो चरणों में कड़ा लॉकडाउन लगाया गया है। यहां लोगों को घरों से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है। वहीं, गुआंगझोऊ शहर में भी सख्ती बरती जा रही है। 

हालांकि यहां लॉकडाउन की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन संक्रमण नहीं थमा तो यहां भी लॉकडाउन लगाया जा सकता है। यह बंदरगाह शहर हांगकांग के उत्तर पश्चिम में स्थित है और यहां कई बड़ी कंपनियों के दफ्तर हैं। गुआंगझोऊ में बीते सोमवार को संक्रमण के 27 नए मामले सामने आए थे। पिछले सप्ताह प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों को बंद कर दिया गया था और ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई शुरू करने का ऐलान किया गया था।