अंतरविभागीय समन्वय बैठक में दिए निर्देश…

CM हैल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण के लिए विशेष शिविर लगाएं : कलेक्टर

ग्वालियर।  हर हफ्ते विशेष शिविर लगाकर सीएम हैल्पलाइन की शिकायतों का निराकरण कराएँ। इन शिविरों में संबंधित शिकायतकर्ताओं को भी आमंत्रित करें और उनकी संतुष्टि के साथ विभागीय अधिकारियों के माध्यम से शिकायतों का निराकरण करें। इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने अंतरविभागीय समन्वय बैठक में जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा जिले के हर राजस्व अनुविभाग में मंगलवार शुक्रवार को शिविर लगाए जाएं। साथ ही निर्देश दिए कि जिन अधिकारियों द्वारा शिकायतों के निराकरण में ढ़िलाई बरती जाए उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी प्रस्तावित करें।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आशीष तिवारी अपर कलेक्टर श्री एच बी शर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी और जिले के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मौजूद थे। अंतरविभागीय समन्वय बैठक में आयुष्मान कार्ड, श्रम पोर्टल पर संबल एवं भवन संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के श्रमिकों का पंजीयन राशन वितरण सहित सरकार की अन्य प्राथमिकता वाली योजनाओं की समीक्षा हुई। साथ ही सभी पात्र हितग्राहियों को इन योजनाओं से जोड़ने के निर्देश दिए गए। जिले में राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के तहत प्रभावी ढंग से जिला स्तरीय सुशासन शिविर लगाए जायेंगे।

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने अंतरविभागीय समन्वय बैठक में निर्देश दिए कि शिविर के दिन कलेक्ट्रेट से सभी अधिकारी एक बस में बैठकर शिविर स्थल पर पहुँचें और प्रात: 9 बजे से लेकर सायंकाल 5 बजे तक जन समस्याओं का निराकरण करें। उन्होंने कहा जिन आवेदनों का उसी दिन निराकरण संभव हो, उनके निराकरण की जानकारी दो दिन बाद फिर से फॉलोअप शिविर लगाकर आवेदकों को दी जाए। बैठक में तय किया गया कि इस हफ्ते गुरूवार के दिन विकसखण्ड घाटीगाँव के अंतर्गत बरई में जिला स्तरीय सुशासन शिविर लगाया जायेगा। कलेक्टर ने शिविर की तिथि के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी बैठक में दिए। उन्होंने कहा अधिकाधिक ग्रामीणों की भागीदारी इन शिविरों में होना चाहिए।