महिला द्वारा घर के बाहर सडक पर कचरा फेंकने पर…

स्वच्छता जागरूकता के कार्य में बाधा डाल रही महिला से वसूला जुर्माना 

ग्वालियर। नगर निगम ग्वालियर के अमले द्वारा स्वचछता सर्वेक्षण 2022 के तहत आमजनों को विभिन्न श्रेणियों का कचरा अलग अलग देने के लिए निरंतर प्रेरित किया जा रहा है तथा निगम के कर्मचारी आईईसी की टीम के सदस्यों द्वारा घर घर जाकर नागरिकों से सूखा गीला कचरा अलग अलग देने की समझाइश दी जा रही है। आज वार्ड 49 स्थित समाधिया कॉलोनी में एक महिला द्वारा घर के बाहर सडक पर कचरा फेंका जा रहा था जिसे आईईसी की टीम के सदस्यों द्वारा रोके जाने पर महिला ने बदतमीजी की एवं स्वच्छता के कार्य में बाधा डाली जिसको लेकर संबंधित वार्ड के डब्ल्यूएचओ द्वारा महिला से 500 रूपये का जुर्माना वसूला गया तथा महिला ने टीम के सदस्यों से माफी भी मांगी।

नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल के निर्देशन में निगम के अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा निरंतर प्रयास कर ग्वालियर को स्वचछता में नम्बर 1 बनाने के लिए आमजनों को जागरुक किया जा रहा है। वार्ड 49 समाधिया कॉलोनी ब्लॉक-बी दरगाह ग्राउंड के पास मैं हमारी टीम सर्वे कर रही थी तो एक महिला जो की वार्ड एंबेसडर है वो ऊपर छत से कचरा फेक रही थी तो हमारी आईईसी की सर्वे टीम जिसमे सलीना कुरैशी, दीपाली शाक्य  और पूनम माहौर लोगो ने उन आंटी  को कचरा फेकने से मना किया तो उन आंटी ने सलीना कुरेशी का मोबाइल छीन लिया और बोलने लगी की मुझे जानते हो कौन हॅूं में और उनके लड़के ने बोला की ईट फेक कर मार दूंगा उसके बाद हमारी टीम ने  मैनेज कुलदीप राठौर और गौरव माहौर  को सुचना दी उसके बाद उन्होने  वार्ड डब्ल्यूएचओ अजय पवार, एसआई महेश खरे , सहायक रवि राणा वहा पहंुचे जिसके बाद डब्ल्यूएचओ एसआई अजय पवार, रवि राणा की सहायता से उस महिला पर 500 रुपये का चालान किया।

इसके साथ ही वार्ड क्रमांक 37 के वार्ड मॉनीटर कीतिवर्धन मिश्रा के नेतृत्व में वार्ड के कर्मचारियों द्वारा निरंतर अभियान चलाकर नागरिकों को कचरा अलग अलग देने के लिए समझाया जा रहा है। जिसके तहत आज तितुरिया कालोनी में सूखा-गीला कचरा अलग अलग करवाया गया। स्वच्छता निरीक्षक क्षेत्र क्रमांक 16 भी स्थल उपस्थित रहे। स्थानीय निवासियों को वाहन के हेल्पर जितेंद्र द्वारा भी सूखा गीला कचरा अलग अलग दो डस्टबिन में रखकर वाहन में देने के लिये बताया गया। इसके साथ ही डोर टू डोर कचरा संग्रह कार्य तितुरिया कालोनी वार्ड नं. 37 का निरीक्षण किया। स्थानीय निवासियों को सूखा- गीला कचरा अलग अलग क्रमशः नीले और हरे डस्टबिन में रखने और डोर टू डोर वाहन में देने हेतु समझाइश दी गई। वहीं वार्ड 49, 50 सहित शहर के सभी वार्डों में यह अभियान चलाया जा रहा है।