युद्ध के बीच यूक्रेन में भुखमरी से बचाने के लिए लगाए लंगर

सेवा के जज्बे को सलाम…

युद्ध के बीच यूक्रेन में भुखमरी से बचाने के लिए लगाए लंगर

 

सेवाभाव सिखों के डीएनए में ही है। यही वजह कि जब भी, जहां भी कोई संकट आया, वहां पर यह कौम सहायता के लिए आगे आई। देश से लेकर विदेश तक बहुत सारे ऐसे उदाहरण मिल जाएंगे, जहां पर सिखों ने संकट के समय में खुद की परवाह किए बगैर लोगों की मदद की। उनको पेट भरने के लिए खाना खिलाया। यही जज्बा अब विदेशी धरती यूक्रेन में भी देखने को मिल रहा है। यहां पर सिख समुदाय के लोग युद्ध स्थल पर जाकर लोगों में लंगर बांट कर उनकी सेवा कर रहे हैं। यह सेवा किसी स्वार्थ से नहीं बल्कि निस्वार्थ भाव से इंसानियत को बचाने के लिए की जा रही है।

यूक्रेन में सिख समुदाय के लोगों द्वारा लंगर तैयार करके गाड़ियों से ले जाकर जगह-जगह बांटा जा रहा है। वहीं पर ट्रेनों में भी यात्रियों को खाना खिलाया जा रहा है। बता दें कि यूक्रेन में युद्ध जैसे ही शुरू हुआ लोगों ने बैंक खातों से अपने पैसे निकलवा लिए और स्टोर्स में जाकर थोक में राशन खरीद कर अपने-अपने घरो में स्टोर कर लिया। ताकि युद्ध के दौरान तो वह घर से बाहर निकले और ही घर में अंदर रहते हुए उन्हें खाने पीने की कोई समस्या आए।  

लेकिन लोगों की बेतहाशा राशनिंग की वजह से वहां के स्टोर खाली हो गए हैं। जो लोग वहां पर पढ़ाई के लिए गए हुए हैं या फिर जो वहां पर नौकरी के लिए घर से दूर गए हैं और उन्हें काफी दिक्कतें रही हैं। उनके पास पर्याप्त जगह होने के कारण वह खाद्य पदार्थों को स्टोर नहीं कर पाए और परेशानी झेल रहे हैं। भारत सरकार भी वहां पर फंसे हुए लोगों को वहां से निकालने के प्रयासों में जुटी हुई है। ऐसे हालात में सिखों को प्रयास वहां पर रह रहे लोगों के लिए बहुत बड़ी राहत लेकर आया है।

Comments