MP Board बोर्ड की टोल-फ्री हेल्पलाइन सेवा शुरू

120 से अधिक विशेषज्ञ करेंगे परीक्षा संबंधी शंकाओं का समाधान…

एमपी बोर्ड की टोल-फ्री हेल्पलाइन सेवा शुरू

 

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल(माशिम) की ओर से हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को परीक्षा के पहले एवं परीक्षा के दौरान मानसिक तनाव को दूर करने के लिए 1 जनवरी से टोल-फ्री हेल्पलाइन सेवा शुरू की है, जो 31 दिसंबर 2022 तक चलेगी। यह हेल्पलाइन सालभर छुट्टियों के दिनों में भी संचालित की जाएगी। विद्यार्थी टोल-फ्री नंबर18002330175 पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को आने वाली अकादमिक समस्याओं का निदान और अकादमिक पैनल द्वारा मार्गदर्शन प्रदान कर किया जा रहा है।

यह हेल्पलाइन सेवा सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक संचालित की जा रही है। यह हेल्पलाइन सेवा अवकाश के दिनों में भी संचालित रहेगी। हेल्पलाइन सेवा के माध्यम से प्रदेश के हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों, अभिभावकों एवं शिक्षकों को भी जानकारियां प्रदान की जाएगी। इस हेल्पलाइन के जरिए बोर्ड परीक्षाओं एवं माध्यमिक शिक्षा मंडल से संबंधित सभी प्रकार के प्रश्न किए जा सकते हैं। बता दें, कि माशिम की दसवीं बारहवीं की बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होंगी। यहां पर यह बता दें कि वर्ष 2021 में इस हेल्पलाइन पर एक लाख 40 हजार कॉल आए।

वहीं 2020 में सबसे ज्यादा करीब ढाई लाख लोगों ने इस हेल्पलाइन सेवा के जरिए अपनी परीक्षा संबंधी शंकाओं का निदान और समस्याओं का समाधान पाया। माशिम ने तीन शिफ्ट में छह-छह काउंसलर को रखा है। काउंसलिंग के लिए 18 काउंसलर मनोविज्ञानी होंगे। साथ ही 120 से अधिक विषय विशेषज्ञों की सूची तैयार की गई है। विद्यार्थी इस पर विषय से संबंधित प्रश्न भी पूछ सकते हैं। विद्यार्थियों की शैक्षिणक समस्या, मानसिक तनाव से संबंधित किसी भी तरह के प्रश्न हेल्पलाइन नंबर पर पूछे जा सकते हैं।

Comments