मध्यप्रदेश में बढ़ा Covid का प्रकोप !

500 के करीब पहुंचा सक्रिय मरीजों का आंकड़ा…

मध्यप्रदेश में बढ़ा कोरोना का प्रकोप !

भोपाल। प्रदेश में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को प्रदेश में 61 हजार 440 सैंपल की जांच में 124 मरीज मिले हैं। ये मरीज 16 जिलों में मिले हैं। यानी इंदौर भोपाल के बाद दूसरे जिलों में भी कोरोना तेजी से फैल रहा है। यह पूरे प्रदेश के लिए खतरे की घंटी है, क्योंकि यह तीसरी लहर की आहट हो सकती है।

जिस तेजी से पिछले एक हफ्ते से मरीज बढ़ रहे हैं, उससे राज्य सरकार की चिंता भी बढ़ गई है। शुक्रवार को मिले नए मरीजों में इंदौर के 62 और भोपाल के 27 मरीज शामिल हैं। यानी कुल नए मरीजों के 72 फीसद इन्हीं दोनों शहरों में हैं। नए मरीजों के साथ ही प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या 497 हो गई है। इनमें 127 मरीज निजी और सरकारी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। भर्ती मरीजों में सिर्फ छह आइसीयू/एचडीयू में आक्सीजन सपोर्ट पर हैं।

यह राहत की बात है, क्योंकि दूसरी लहर में करीब 10 फीसद मरीजों को आक्सीजन की जरूरत पड़ रही थी मरीज बढ़ने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने सैंपलों की संख्या भी बढ़ा दी है। अब हर दिन 60 हजार से ज्यादा सैंपल लिए जा रहे हैं। सैंपलिंग बढ़ाने के लिए सार्वजनिक स्थलों पर औचक सैंपलिंग के लिए टीमें बढ़ाई गई हैं। पिछले चार दिन से 61 हजार से ज्यादा सैंपलों की जांच की जा रही है।

Comments