MP में जनवरी से शुरू होंगी PEB की आरक्षक भर्ती परीक्षा

12 लाख 17 हजार अभ्यर्थियों ने किये आवेदन…

MP में जनवरी से शुरू होंगी PEB की आरक्षक भर्ती परीक्षा

 

भोपाल। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) की पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा आठ जनवरी से 17 फरवरी तक चलेगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए चार हजार पदों पर 12 लाख 17 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इनमें से करीब 38 हजार उम्मीदवारों ने अपने आवेदन फार्म में सुधार किया है। सुधार होने के बाद ही पीईबी ने सभी अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी किए हैं अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने लगे हैं पीईबी को आरक्षक भर्ती परीक्षा के लिए 12 लाख 17 हजार उम्मीदवारों की परीक्षा करानी है उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा है, इसलिए यह परीक्षा करीब एक माह तक चलेगी पदों के मुकाबले पीईबी को 300 गुना अधिक आवेदन इस बार आए हैं।

पीईबी शनिवार तक सभी उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी कर देगा पीईबी ने परीक्षा कराने के लिए तीसरी बार तिथि जारी की है इसके पहले पीईबी दो बार परीक्षा स्थगित कर चुका है परीक्षा आनलाइन आयोजित की जाएगी। 12 लाख 17 हजार उम्मीदवारों में से 95 हजार उम्मीदवार बाहरी राज्यों के हैं। यह संख्या भी पदों के मुकाबले 25 गुना अधिक है। बाहरी राज्यों से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों में उत्तर-प्रदेश, बिहार, गुजरात, छत्तीसगढ़, राजस्थान आदि शामिल हैं इससे पहले पीईबी ने 10 लाख उम्मीदवारों की परीक्षा कराई है।

पीईबी तीन हजार 862 पद जीडी आरक्षक और 138 पद रेडियो आरक्षक में भर्ती करने के लिए आनलाइन परीक्षा ले रहा है परीक्षा में उम्मीदवारों को केवल आधारकार्ड के आधार पर ही परीक्षा हाल में प्रवेश करने का मौका मिलेगा। अभी तक परीक्षा हाल में आधार कार्ड के अलावा पैनकार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस अन्य परिचय पत्रों से प्रवेश दिया जाता रहा है, लेकिन पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में केवल आधार कार्ड देखकर ही उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाएगा गृह विभाग ने परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए माक टेस्ट की सुविधा भी है।

Comments