30 रुपए के खर्च पर चलेगी 185 किमी…

सागर के हिंमाशु ने बनाई विंटेज लुक वाली सस्ती इलेक्ट्रिक कार

 

सागर। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते हुए दामों ने आम इंसान को इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ आकर्षित किया है। नतीजतन इलेक्ट्रिक कार और इलेक्ट्रिक स्कूटर बड़े पैमाने पर बाजार में रहे हैं। लेकिन जो इलेक्ट्रिक कार मार्केट में आई है,वो काफी महंगी है। जबकि सागर के एक युवक हिमांशु ने सस्ती इलेक्ट्रिक कार तैयार की है। कार को डिजाइन करने से लेकर इसे किफायती बनाने में हिमांशु में खासी मेहनत की है और महज 2 लाख रुपए के खर्च पर ये कार तैयार हो गई है। खास बात ये है कि 30 रुपए के चार्जिंग खर्च पर ये कार 185 किमी तक चल सकती है। कार का सफल टेस्ट ड्राइव करने के बाद हिमांशु इसको पेटेंट कराने की तैयारी कर रहे हैं, ताकि लोगों को आसानी से सस्ती इलेक्ट्रिक कार उपलब्ध कराने के लिए स्टार्ट अप शुरू कर सकें। सागर के मकरोनिया इलाके में रहने वाले हिमांशु पटेल, गुजरात से इंजीनियरिंग कर रहे हैं। लेकिन इनका शौक इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ ज्यादा है। इसके पहले हिमांशु -साइकिल और स्कूटर तैयार कर चुके हैं।

अब हिमांशु ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार तैयार की है,जो लोगों के लिए काफी किफायती होगी। हिमांशु का कहना है कि पेट्रोल-डीजल के दामों के कारण लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ आकर्षित हुए हैं। कई इलेक्ट्रिक स्कूटर तो मार्केट में हैं और लोगों को सस्ती भी पड़ रही है,लेकिन इलेक्ट्रिक कार काफी महंगी रही है। ऐसे में उनकी विंटेज लुक वाली सस्ती इलेक्ट्रिक कार लोगों को जरूर पसंद आएगी। हिमांशु पटेल बताते हैं कि जब उन्होंने देखा कि बाजार में मौजूद इलेक्ट्रिक कार की कीमत 14-15 लाख तक है। तो उनके दिमाग में सस्ती इलेक्ट्रिक कार तैयार करन का आइडिया आया। कई दिनों की मेहनत के बाद हिमांशु ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार तैयार की है, जो महज 30 रुपए के चार्जिंग खर्च पर 185 किमी तक की दूरी तय करेगी और इसकी हाई स्पीड 50 किमी प्रति घंटे होगी। इस कार में आसानी से पांच लोग यात्रा भी कर सकते हैं। हिमांशु पटेल बताते हैं कि इस कार को तैयार करने के पहले उन्होंने तय किया था कि वह कार की चेचिस से लेकर सब कुछ नया तैयार करेंगे।

नए तरीके से कार बनाने में 2 लाख रुपए खर्च आया है। इसमें चार बैटरी लगाई गई हैं,जिनको चार्ज करने में 4 घंटे का वक्त लगता है। हिमांशु चाहते थे कि इसका हर पार्ट नए तरीके से तैयार किया जाए और उसको किसी भी दूसरी कंपनी के पार्ट की नकल करके ना बनाया जाए। इलेक्ट्रिक कार की खासियत यह है कि बड़ी-बड़ी कंपनियों की कारों में होने वाली तमाम सुविधाएं इस सस्ती कार में भी हैं। कार में सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम है और रिमोट कंट्रोल के जरिए कार को बंद और चालू किया जा सकता है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्पीड मीटर भी है। इसके अलावा बैटरी पावर का मीटर है, जो बैटरी की चार्जिंग के बारे में बताता है। इसमें बाकायदा म्यूजिक सिस्टम भी लगाया गया है और कार को रिवर्स करने के लिए भी सिस्टम तैयार किया गया है। हिमांशु इलेक्ट्रिक कार के अपने इनोवेशन को लेकर काफी उत्साहित है और वह पेटेंट की तैयारियों में जुट गए हैं। हिमांशु का कहना है कि लोगों को सस्ती इलेक्ट्रिक कार उपलब्ध कराने के लिए वह अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं।