विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास कर…

आज उत्तराखंड को 18 हजार करोड़ की सौगात देंगे PM मोदी

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड को कई बड़ी सौगात देकर बीजेपी का चुनावी शंखनाद करने वाले हैं। देहरादून के परेडग्राउंड में आज पीएम मोदी की विजय संकल्प रैली होने वाली है। प्रधानमंत्री इस दौरान 18 हजार करोड़ से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। बता दें कि तीन महीनों के अंदर पीएम मोदी का ये तीसरा उत्तराखंड दौरा है। आज की रैली को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी तैयारियों को मॉनिटर कर रहे हैं। देहरादून के जिस परेड ग्राउंड में आज मोदी रैली करेंगे, उस परेड ग्राउंड का धामी कई बार जायजा ले चुके हैं। पीएम मोदी ने ट्विट कर खुद अपने उत्तराखंड दौरे की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि वो आज देहरादून के दौरे पर हैं। 

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, ''देवभूमि उत्तराखंड की विकास यात्रा में आज एक स्वर्णिम अध्याय जुड़ेगा। देहरादून में दोपहर 1 बजे मुझे 18 हजार करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास का सौभाग्य प्राप्त होगा। इनमें दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर समेत कई प्रोजेक्ट शामिल हैं।''पीएम मोदी आज दोपहर साढ़े बारह बजे दिल्ली से देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री एक बजे हेलीकाप्टर से देहरादून के परेड ग्राउंड पहुंचेंगे और यहां वो एक प्रदर्शनी देखेंगे। फिर 18 हजार करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे, इसके बाद वो एक जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड को 18 हजार करोड़ रुपयों की विकास परियोजनाओं का तोहफा देने वाले हैं। जानिएं ये परियोजनाएं क्या हैं-

  • दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर : 8300 करोड़ की लागत से बनने वाला दिल्ली देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर। इस कॉरिडोर के बन जाने से दिल्ली से देहरादून की दूरी छह घंटे से घटकर ढाई घंटे रह जाएगी। यह एशिया का सबसे लंबा वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर, जो करीब 12 किलोमीटर का होगा। ये प्रोजेक्ट चार चरणों में साल 2024 तक पूरा हो जाएगा।
  • ग्रीनफील्ड एलाइनमेंट : मोदी आज दिल्ली देहरादून कॉरिडोर पर 2 हजार 82 करोड़ की लागत से बनने वाले ग्रीनफील्ड एलाइनमेंट का शिलान्यास भी करने वाले हैं। 51 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस वे के बनने के बाद दिल्ली हरिद्वार के बीच नॉनस्टॉप कनेक्टिविटी हो जाएगी।
  • देहरादून-पांवटा साहिब सड़क : आज देहरादून-पांवटा साहिब के बीच 50 किलोमीटर लंबी सड़क का भी शिलान्यास होने जा रहा है। इसको बनने में करीब 1700 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
  • ऋषिकेश में ग्लास डैक झूला : ऋषिकेश में लक्ष्मण झूले के पास नया झूला बनाया जाएगा। ग्लास डैक वाला ये झूला 69 करोड़ की लागत से बनेगा।
  • बदरीनाथ स्मार्ट आध्यात्मिक टाउनशिप : बदरीनाथ को 220 करोड़ की लागत से स्मार्ट आध्यात्मिक टाउनशिप के तौर पर विकसित किया जाना है।
  • गंगोत्री-यमुनोत्री में इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास : इसके अलावा गंगोत्री यमुनोत्री में भी इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर 54 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

मोदी 120 मेगावाट की व्यासी Hydroelectric Project को देश को समर्पित करेंगे। 17 सौ करोड़ रुपयों से बनी इस जलविद्युत परियोजना से 353 मिलियन यूनिट बिजली हासिल होगी। देवप्रयाग-श्रीकोट के बीच 257 करोड़ की लागत से बने हाईवे की शुरुआत भी आज से होने जा रही है। चार धाम ऑल वेदर रोड का 38 किलोमीटर का ये पैच अब पूरा हो चुका है। श्रद्धालुओं के लिए अब बदरीनाथ यात्रा करना भी सुरक्षित हो जाएगा क्योंकि लामबगड़ के स्लाइडिंग जोन को 108 करोड़ रुपयों से ठीक कर दिया गया है। पीएम मोदी आज देहरादून में 67 करोड़ रुपयों से बने हिमालयन संस्कृति केंद्र के अलावा परफ्यूमरी एंड एरोमा लैबोरेटरी का भी उद्घाटन करने वाले हैं।