T20 WC : नामीबिया को 9 विकेट से रौंदा…

टीम इंडिया ने जीत से किया अपने सफर का अंत

टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप में अपने सफर का अंत जीत के साथ किया है। उसने सोमवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में नामीबिया को 9 विकेट से हरा दिया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर नामीबिया को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। भारतीय गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी के सामने नामीबिया 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 132 रन बना सकी। भारत ने 133 रनों के लक्ष्य को 15.2 ओवर में 1 विकेट खोकर हासिल कर लिया। ओपनर केएल राहुल 54 और सूर्यकुमार यादव 25 रन पर नाबाद रहे। उपकप्तान रोहित शर्मा ने 56 रनों की पारी खेली। इसी के साथ विराट कोहली ने टी20 फॉर्मट में कप्तानी का अंत जीत के साथ किया। इससे पहले जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के फिरकी के जादू से भारत ने नामीबिया को 8 विकेट पर 132 रन के स्कोर पर रोक दिया। 

जडेजा ने 16 रन देकर तीन जबकि अश्विन ने 20 रन देकर तीन विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह ने भी 19 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। नामीबिया की ओर से डेविड वाइसी (26) और सलामी बल्लेबाज स्टीफन बार्ड (21) ही 20 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रहे। भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में अपने 50वें और अंतिम मैच में विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद माइकल वान लिंगेन (14) ने दूसरे ओवर में बुमराह पर दो चौके जबकि स्टीफन बार्ड (21) ने मोहम्मद शमी पर छक्का जड़कर टीम को सकारात्मक शुरुआत दिलाई। लिंगेन हालांकि बुमराह की उछाल लेती गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में मिड आफ पर शमी को आसान कैच दे बैठे। जडेजा ने अगले ओवर में क्रेग विलियम्स को खाता खोले बिना ऋषभ पंत के हाथों स्टंप कराया। पावर प्ले में नामीबिया ने दो विकेट पर 34 रन बनाए। 

बार्ड ने जडेजा पर अपना पहला चौका जड़ा लेकिन बायें हाथ के इस स्पिनर ने इसी ओवर में उन्हें पगबाधा कर दिया। अश्विन ने जेन निकोल लॉफ्टी ईटन (05) को स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच कराने के बाद कप्तान गेराहार्ड इरासमस (12) को पंत के हाथों कैच कराके नामीबिया का स्कोर पांच विकेट पर 72 रन किया। जडेजा की गेंद पर रोहित ने कवर में जेजे स्मिट (09) का शानदार कैच लपका जबकि अश्विन ने जेन ग्रीन (00) को बोल्ड किया। नामीबिया के रनों का शतक 17वें ओवर में पूरा हुआ। डेविड विसे भी इसके बाद बुमराह का शिकार बने जिससे नामीबिया की टीम अंतिम ओवरों में तेजी से रन जुटाने में नाकाम रही। वाइसी ने 25 गेंद की पारी में दो चौके जड़े। रूबेन ट्रंपलमैन (छह गेंद में नाबाद 13) और जेन फ्रीलिंक (नाबाद 15) ने नामीबिया का स्कोर 130 रन के पार पहुंचाया।