भ्रामक खबरें फैलाने वालों पर शिकंजा…

अवैधानिक रूप से न्यूज़ चैनल चलाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

जिले में अवैधानिक रूप से संचालित किए जा रहे यूट्यूब चैनल वालों व वाट्सएप पत्रकारिता के नाम पर बिना तथ्यों के भ्रामक खबरें फैलाने वालों के खिलाफ जिला प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जाएगी। गुरुवार एडीएम पवन जैन की अध्यक्षता में केबल टीवी डिजिटाइजेशन से संबंधित बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिले के मल्टी सिस्टम ऑपरेटर्स तथा उनसे संबंधित केबल ऑपरेटर उपस्थित थे। 

इसमें सदस्यों ने मांग रखी की यूट्यूब चैनल तथा वाट्सएप पर की जा रही पत्रकारिता को चिन्हित किया जाए एवं प्रशासन द्वारा उनके उनके खिलाफ कार्रवाई कर लोकतंत्र के चौथे स्तंभ की गरिमा को बनाए रखने में सहयोग दिया जाए। इस पर एडीएम ने कहा कि यूट्यूब चैनल एवं व्हाट्सएप पत्रकारिता के नाम पर बिना तथ्यों के भ्रामक खबरें फैलाने वालों के खिलाफ प्रशासन द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसी तरह अवैधानिक या बिना लाइसेंस के न्यूज़ चैनल संचालित किए जाने वालों के विरुद्ध भी प्रशासन सख्त रवैया अपनाएगा। 

उन्होंने सदस्यों से अपील की कि ऐसे व्यक्ति जो अनाधिकृत या नियम विरुद्ध किसी भी तरह का न्यूज़ चैनल या यूट्यूब चैनल संचालित कर रहे हैं उनकी जानकारी प्रशासन के संज्ञान में अवश्य लाएं, ताकि संबंधितों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जा सके। एडीएम ने एमएसओ एवं एलसीओ को निर्देश दिए कि वे ऐसी कोई भी गतिविधि संचालित न करें जिससे शहर का सौहार्दपूर्ण वातावरण बिगड़े। इस बात का विशेष रूप से ध्यान दिया जाए कि किसी भी ऑपरेटर द्वारा अवैध गतिविधियां संचालित न हो। साथ ही अपनी टीम के कर्मचारियों का पुलिस वैरिफिकेशन अवश्य कराएं।