प्रभारी मंत्री व ऊर्जा मंत्री ने हरी झण्डी दिखाकर Water Mist Cannon Vehicle किए रवाना

पेड़ों और सड़कों की धुलाई के साथ-साथ दवाओं का छिड़काव भी करेंगे ये व्हीकल…

प्रभारी मंत्री व ऊर्जा मंत्री ने हरी झण्डी दिखाकर वाटर मिस्ट कैनन व्हीकल किए रवाना

ग्वालियर। ग्वालियर शहर को बहुउद्देश्यीय तीन वाटर मिस्ट कैनन व्हीकल सह वाटर फॉगर मशीनों की सौगात मिली है। जिले के प्रभारी एवं जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट और ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने हरी झण्डी दिखाकर इन बहुउद्देश्यीय वाहनों को शहर के प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने के लिये रवाना किया। नगर निगम ने लगभग एक करोड़ 49 लाख रूपए की लागत से तीन वाटर मिस्ट कैनन व्हीकल सह वाटर फॉगर मशीनें खरीदी हैं। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष शहर कमल माखीजानी व ग्रामीण कौशल शर्मा, जिला पंचायत प्रशासकीय समिति के उपाध्यक्ष शांतिशरण गौतम व आशीष प्रताप सिंह राठौर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण और नगर निगम आयुक्त आशीष तिवारी मौजूद थे। 

प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने इस अवसर पर नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन मशीनों का भरपूर उपयोग कर शहर को साफ-सुथरा और प्रदूषण मुक्त बनाएँ। उन्होंने कहा मशीनों के माध्यम से शहर के पार्कों व पेड़-पौधों की भी साफ-सफाई कराई जाए। साथ ही सेनेटाइजेशन व दवा के छिड़काव में भी उपयोग करें। वाटर मिस्ट कैनन व्हीकल सह वाटर फॉगर मशीनें शहर के वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभायेगीं। इन मशीनों में लगे बड़े-बड़े पंखों की मदद से धूल को नियंत्रित किया जा सकेगा। अर्थात सड़कों, फुटपाथ, शाइनबोर्ड और पेड़ों पर जमी धूल को इन मशीनों के जरिए साफ किया जा सकेगा। 

साथ ही दवाओं का छिड़काव भी इनके जरिए हो सकेगा। इन मशीनों द्वारा सड़कों के किनारे लगे पौधों की सिंचाई भी की जा सकेगी। पार्क और सड़कों पर पानी का छिड़काव भी इनसे बखूबी ढ़ग से किया जा सकता है। मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम में भी ये मशीनें अहम भूमिका निभायेंगीं। इनके माध्यम से एंटी लार्वा दवा का छिड़काव भी किया जा सकेगा। कोविड-19 जैसी वायरल बीमारियों की रोकथाम के लिये सेनेटाइजेशन का काम भी इन मशीनों के जरिए तेजी से किया जा सकता है। प्रत्येक वाटर मिस्ट कैनन व्हीकल में लगे पंखों की सहायता से 25 मीटर दूरी तक आसानी के साथ पानी व दवा का छिड़काव किया जा सकता है। यह मशीन 180 डिग्री तक घूमकर साफ-सफाई कर सकती है। इसके टैंक की क्षमता लगभग 8 हजार लीटर है।

Comments