आदिवासी महिला के साथ क्रूरता…

रुपए के विवाद में बदमाशों ने महिला को पेड़ से बांधकर पीटा

ग्वालियर के डबरा में कुछ लोगों ने महिला की पेड़ से बांधकर पिटाई कर दी। आरोपियों ने खुद को मंत्री का आदमी बताते हुए जान से मारने की धमकी दी। उन्होंने इसका वीडियो भी बनाया। इसके बाद सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया। दूसरे दिन महिला ने एसपी ऑफिस में शिकायत भी दर्ज कराई। मामला डबरा थाना क्षेत्र के चेतूपाड़ा गांव का है। वीडियो 7 सितंबर का है। पुलिस मामले का पता लगा रही थी कि मंगलवार को महिला खुद एसपी ऑफिस पहुंची। उसने अपने साथ हुए सलूक की शिकायत की है। SP ग्वालियर अमित सांघी ने मामले में ASP देहात जयराज कुबेर को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। 

ममता आदिवासी ने बताया कि वह गांव के ही मुरारी प्रजापति के ईंट भट्टे पर मजदूरी करती है। उसने कुछ दिन पहले पहचान वाले हरिपुर के रहने वाले हरिकिशन बाथम को ईंट भट्टे के मालिक मुरारी से मिलवाया था। हरिकिशन ने खुद को लेबर कॉन्ट्रैक्टर बताते हुए मजदूर लाने का ठेका मुरारी से ले लिया। बदले में जुलाई में 4.5 लाख रुपए एडवांस भी ले लिए। पैसे लेने के बावजूद हरिकिशन ने लेबर नहीं भेजी। अब मुरारी रुपए वापस दिलाने के लिए ममता पर दबाव बनाने लगा। ममता ने हरिकिशन से रुपए वापस करने को कहा, तो उसने मारपीट करते हुए जान से मारने की धमकी दी। ममता ने पुलिस को बताया कि 7 सितंबर को वह मुरारी के कहने पर रात में हरिकिशन से रुपए मांगने जा रही थी। इसी दौरान आरोपियों ने उसे रास्ते में घेर लिया। 

सभी ने बंदूक की दम पर उसे जंगल में पेड़ से बांध दिया। मारपीट करते हुए कपड़े भी फाड़ दिए। आरोपी बार-बार मुरारी के बारे में पूछते रहे। हालांकि, महिला ने भी आरोपियों का डटकर मुकाबला किया। वह भी कहती रही गोली मार दो, फांसी पर लटका दो। पैसे तो वह निकालकर रहेगी। वीडियो में दो बदमाश बंदूक तानकर महिला को धमकाते नजर आ रहे हैं। आरोपी खुद को मंत्री का आदमी बता रहे हैं। कह रहे हैं पुलिस उनका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी, वो हमारी जेब में है। महिला ने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। देहात एएसपी जयराज कुबेरे का कहना है कि मामले की जांच और तत्काल कार्रवाई के लिए थाना प्रभारी को निर्देश दिए हैं।