चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थी को बतानी होगी शैक्षणिक योग्यता…

वर्तमान व्यवस्था में अप्रत्यक्ष प्रणाली से होंगे चुनाव : अध्यक्ष

भोपाल। प्रदेश में होने वाले आगामी नगरीय निकाय चुनावों में पार्षद पद के प्रत्याशी को नामांकन पत्र के साथ शपथ पत्र अनिवार्य रूप से देना होगा। इसमें उसे न सिर्फ अपनी शैक्षणिक योग्यता बतानी होगी बल्कि आपराधिक रिकॉर्ड का ब्योरा भी देना होगा जिस नामांकन पत्र के साथ शपथ पत्र नहीं होगा, उसे निरस्त कर दिया जाएगा राज्य निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी करके इस व्यवस्था को लागू कर दिया है। इससे साफ हो गया है कि नगरीय निकाय चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली होंगे यानी महापौर और अध्यक्ष का चुनाव पार्षदों के माध्यम से होगा। प्रदेश में कमल नाथ सरकार ने नगर पालिका विधि अधिनियम में संशोधन करके महापौर और अध्यक्ष का चुनाव सीधे जनता से न कराकर पार्षदों के माध्यम से कराने की व्यवस्था लागू की थी। 

विपक्ष में रहते हुए भाजपा ने इसका विरोध किया था और सत्ता में आने पर अधिनियम में संशोधन की तैयारी भी कर ली थी लेकिन अभी तक संशोधन नहीं हो पाया है। उधर, राज्य निर्वाचन आयोग ने वर्तमान प्रविधान के आधार पर नगर निगम, नगर पालिका और नगर परिषद के पार्षद पद के प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए नामांकन पत्र के साथ शपथ पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य किया है। इसमें उसे आपराधिक पृष्ठभूमि, शैक्षणिक योग्यता के साथ चल और अचल संपत्ति की जानकारी देनी होगी। शपथ पत्र को अभ्यर्थी द्वारा सत्यापन करना होगा। शपथ पत्र न देने पर नामांकन पत्र को निरस्त कर दिया जाएगा। किसी निर्वाचक द्वारा मांग किए जाने पर दो रुपये प्रति पृष्ठ शुल्क लेकर शपथ पत्र की प्रमाणित प्रतिलिपि उपलब्ध कराई जाएगी। आयोग ने 68 चुनाव चिन्हों को मुक्त श्रेणी में रखा है। पार्षद पद के अभ्यर्थी इनमें से किसी भी चिन्ह का चयन कर सकते हैं। 

इसमें नल, टेबल पंखा, गुब्बारा, स्लेट, बिजली का स्विच, कांच का गिलास, रेडियो, खंभे पर ट्यूब लाइट, स्टूल, गैस बत्ती, रोड रोलर, बस, सीटी, प्रेशर कुकर, बल्लेबाज, मटका, गाड़ी, बैटरी-टार्च, सूरजमुख, गेहूं की बाली, सब्जियों की टोकनी, हार, अंगूठी, बैंच, गैस सिलेंडर, पीपल का पत्ता, हारमोनियम, हाथ चक्की, डबल रोटी, मेज, ब्रीफ केस, गैस स्टोव, दरवाजा, ब्रुश, बल्ला, वायलिन, बेलन, केक, कैमरा, गाजर, कोट, टेंट, चारपाई, सिलाई की मशीन, नाव, स्कूटर, जीप, ब्लैक बोर्ड, टेलीफोन, टेलीविजन, कप और प्लेट, बरगद का पेड़, लेटर बाक्स, अलमारी, हाकी और गेंद, डीजल पंप, दो तलवार एक ढाल, डोली, फलों सहित नारियल का पेड़, कैंची, बाल्टी, कमीज, फ्राक, केतली, लेडी पर्स, भोंपू, सेवा और प्रेस शामिल हैं।