भारत में बड़े आतंकी हमले की साजिश…

घाटी में घुसने की फिराक में हैं अफगान के आतंकी !

जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास अफगान मूल के आतंकियों की गतिविधियों को लेकर खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया है। एजेंसियों को अंदेशा है कि पाकिस्तान के दहशतगर्दों के साथ ये आतंकी सीमापार कर घाटी में घुसने की फिराक में हैं। त्योहारों के दौरान घाटी को दहलाने की साजिश तैयार हो रही है। सेनाओं को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं। खुफिया एजेंसियों को इनपुट मिला है कि लश्कर-ए-तैयबा, हरकत उल अंसार और हिजबुल मुजाहिदीन के दहशतगर्द किसी बड़े हमले की तैयारी में हैं। पाकिस्तान के आतंकी संगठन घाटी में अशांति फैलाने के लिए अफगानिस्तान के आतंकियों की घुसपैठ में मदद कर रहे हैं। इन संगठनों को आईएसआई का समर्थन है। खुफिया अलर्ट के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस, सुरक्षा में तैनात सेनाओं और अर्धसैनिक बलों को चौकसी बढ़ाने और सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। 

खुफिया इनपुट के मुताबिक, वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास नाक्याल सेक्टर के आतंकी कैंपों में करीब 40 दहशतगर्दों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन्हें ट्यूब और स्नॉर्कलिंग (गहरे समुद्र में तैरने की विधि) के जरिये पुंछ नदी में तैरकर भारत में घुसने की ट्रेनिंग दी जा रही है। इनपुट के मुताबिक, इन दहशतगर्दों को घाटी में मौजूद स्लीपर सेल आतंकी हमले को अंजाम देने में मदद करेंगे। ये इन्हें हथियार, बम, ग्रेनेड के साथ साथ रुकने की जगह, राशन भी मुहैया कराएंगे। 

बता दें कि पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) द्वारा देश में कथित रूप से 'एक बड़े आतंकी हमले को अंजाम देने' की योजना की ओर इशारा करते हुए एक खुफिया इनपुट के बाद 18 सितंबर को भारत में अलर्ट जारी किया गया था। खुफिया एजेंसियों के सूत्रों ने खुलासा किया कि आईएसआई विस्फोटों को अंजाम देने के लिए टिफिन बॉक्स में एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) लगाने की योजना बना रही है। सूत्रों ने बताया कि त्योहारी सीजन के दौरान भीड़भाड़ वाली जगहों को निशाना बनाने की योजना है। सूत्रों ने यह भी कहा कि आतंकवादी इस दौरान घुसपैठ की कोशिश भी कर सकते हैं। खुफिया सूत्रों ने कहा, 'योजना एडवांस चरण में है जिसमें आतंकी, सामग्री और वित्तीय सहायता शामिल हैं।' कुछ दिन पहले इस मामले में पाकिस्तान से प्रशिक्षित दो संदिग्ध आतंकवादियों सहित छह को दिल्ली में गिरफ्तार भी किया गया था।