ऊर्जा मंत्री ने निगम अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश…

सड़कों के सुधार का कार्य युद्ध स्तर पर करें : तोमर

ग्वालियर। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा है कि आम आदमी मूलभूत सुविधाओं के लिये परेशान नहीं होना चाहिए। बिजली, पानी, सड़क की व्यवस्थायें नगर निगम की जिम्मेदारी है। नगर निगम अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करे। मंत्री श्री तोमर ने रविवार को स्मार्ट सिटी के कंट्रोल कमाण्ड सेंटर में नगर निगम के अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए हैं। बैठक में कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष तिवारी, एडीएम रिंकेश वैश्य, स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह सहित निगम के अधिकारी और जनप्रतिनिधि अशोक शर्मा भी उपस्थित थे। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने यह भी निर्देश दिए कि अति वर्षा के कारण जो सड़कें खराब हुई हैं। उन्हें ठीक करने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जाए। सड़कों की पेच रिपेयरिंग के लिये पृथक-पृथक दल गठित कर कार्य कराया जाए। निगम के वरिष्ठ अधिकारी इसकी मॉनीटरिंग करें।

ऊर्जा मंत्री ने यह भी निर्देशित किया है कि जो सड़कें स्वीकृत हैं उसका कार्य भी तेजी से कराया जाए। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने स्ट्रीट लाईट की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि कोई भी लाईट बंद नहीं रहना चाहिए। बरसात के मौसम में किसी भी क्षेत्र में अंधेरा नहीं रहना चाहिए। स्मार्ट सिटी के माध्यम से स्ट्रीट लाईट के क्षेत्र में जो कार्य किया जा रहा है उसमें नगर निगम के अधिकारी समन्वय कर व्यवस्था को ठीक करें। विद्युत समस्या के निराकरण के लिये निगम कंट्रोल रूम संचालित करें। कंट्रोल रूम पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का निराकरण तत्परता से किया जाए। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने बैठक में पेयजल की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा है कि किसी भी क्षेत्र में पानी न आने की समस्या नहीं मिलना चाहिए। नगर निगम के पीएचई विभाग के सभी अधिकारी पानी वितरण के समय क्षेत्र में भ्रमण करें और कहीं भी समस्या हो तो तत्काल निराकरण कराएँ। 

निगम के पम्प ऑपरेटरों की भी बैठक लेकर उन्हें पेयजल वितरण के संबंध में दिशा-निर्देश दिए जाएँ। बरसात के दौरान अगर कहीं भी गंदे पानी की शिकायत मिलती है तो निगम उसे तत्काल दुरूस्त कराए। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि पेच रिपेयरिंग का कार्य तेजी के साथ गुणवत्ता से करें। उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि बरसात के मौसम में सभी स्ट्रीट लाईट चालू रहें। किसी भी क्षेत्र में अगर अंधेरा होने की सूचना प्राप्त होगी तो संबंधित अधिकारी के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने पेयजल वितरण व्यवस्था को भी बेहतर बनाने के निर्देश दिए हैं। नगर निगम आयुक्त आशीष तिवारी ने भी आश्वस्त किया कि निगम का पूरा अमला पेच रिपेयरिंग, पेयजल वितरण और स्ट्रीट लाईट के संधारण के कार्य को बेहतर ढंग से करेगा।