पूर्वानुमान गलत होने पर…

मौसम विभाग के खिलाफ कोर्ट जाएंगे किसान !

उज्जैन। मध्यप्रदेश में किसान अब मौसम विभाग के खिलाफ कोर्ट जाने की तैयारी कर रहे हैं. मौसम विभाग द्वारा गलत जानकारी देने के कारण किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है, जिसके चलते कुछ किसान नेता अब मौसम विभाग के खिलाफ कोर्ट जाने की तैयार कर रहे हैं. भारतीय किसान संघ के मालवा प्रांत के प्रवक्ता भारत सिंह बैस ने बताया कि ज्यादातर मामलों में मौसम विभाग के पूर्वानुमान गलत साबित होते हैं, जिसके चलते किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है. 

भारत सिंह बैस ने कहा कि कई बार मौसम विभाग बारिश नहीं होने की भविष्यवाणी करता है और बारिश हो जाती है. कई बार मौसम विभाग बारिश की भविष्यवाणी करता है और बारिश नहीं होती है. भारत सिंह बैस का कहना है कि किसान मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बोआई की तैयारी करते हैं लेकिन उनकी भविष्यवाणी गलत रहने के कारण किसानों को भारी नुकसान होता है. पूर्वानुमान फेल होने के चलते किसानों को नुकसान हो रहा है इसके कारण अब वे भारतीय मौसम विभाग (IMD) के खिलाफ कोर्ट केस दायर करने पर विचार कर रहे हैं. 

हालांकि भारत सिंह बैस ने यह भी कहा है कि संगठन के बड़े पदाधिकारी इस मामले में आखिरी निर्णय लेंगे. भारत सिंह बैस ने कहा कि अमेरिका और दूसरे देशों के मौसम विभागों का सटीक अनुमान होता है, वहां के किसान उस हिसाब से बोवनी करते हैं. हमारे देश की सरकार मौसम विभाग पर करोड़ों रुपए खर्च करती है लेकिन फिर भी हमारे देश के मौसम विभाग का पूर्वानुमान गलत साबित हो रहा है. इसका सीधा असर किसानों के सालभर की मेहनत पर पड़ता है.