जन आशीर्वाद यात्रा में हुआ भव्य स्वागत…

PM मोदी की गति शक्ति योजना से विकास का पहिया तेजी से दौडेगा : केन्द्रीय मंत्री

ग्वालियर। केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री वीरेन्द्र खटीक ने कहा है कि केन्द्र सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गति शक्ति योजना के साथ विकास को और गति देगी। इससे सडकें, रेल, उद्योग को बढावा मिलेगा साथ ही इससे बेरोजगारों को भी अवसर मिलेंगे। केन्द्रीय मंत्री वीरेन्द्र खटीक आज यहां अपनी जन आशीर्वाद यात्रा के तहत पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वह २५ सालों से संसद के सदस्य हैं, लेकिन उन्होंने पहली बार संसद की ऐसी कार्रवाई देखी जिसमें विपक्ष ने मंत्रीमंडल में विस्तार के बाद बने मंत्रियों का परिचय तक नहीं होने दिया। इतना ही नहीं सदन में विपक्षी सांसदों ने सदन की मर्यादा को भी छिन्न भिन्न कर दिया। उन्होंने कहा कि वह स्वयं विपक्ष में थे और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ वह भी विरोध करते थे। लेकिन कभी भी उन्होंने बेल में जाने पर भी आंखों के इशारे से ही वह वापस हो जाते थे , कभी भी उन्होंने इतना गंदा विरोध नहीं किया। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने मंत्रीमंडल विस्तार में जहां २७ ओबीसी, १२ एससी तथा ८ एसटी के सांसदों को मौका दिया वहीं ११ महिलाओं को भी मंत्रीमंडल में शामिल किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने समाज के हर वर्ग का विस्तार में ध्यान रखा है। ओबीसी आरक्षण को उच्चतम न्यायालय द्वारा खारिज करने और उसके बाद रिव्यू पिटीशन लगाने पर भी उसे खारिज करने पर प्रधानमंत्री एक बिल लाकर राज्यों को ओबीसी की सूची बनाये जाने का प्रस्ताव पारित किया। इससे अब ओबीसी के लोगों को नौकरी और शिक्षा में आरक्षण का लाभ मिल सकेगा। अब राज्य स्वयं सूची को तैयार कर सकेंगे। केन्द्रीय मंत्री खटीक ने कहा कि विपक्ष नहीं चाहता कि मंत्रियों के बारे में समाज के लोग जान सकें। इसी के बाद अब हम जन आशीर्वाद यात्रा के माध्यम से जनता का आशीर्वाद ले रहे हैं। विपक्ष ने जनता के लिये लाये जाने वाले लोक कल्याण बिलों के लिये बाधायें पैदा की। लेकिन शासन सजग है और कोविड जैसी महामारी के बाद भी पूरे संक्रमण का मुकाबला किया और पीएम मोदी के कुशल नेतृत्व में सभी लोगों को सुविधायें पहुंचाने का काम किया साथ ही ८० करोड लोगों को राशन भी पहुंचाया। 

वैक्सीन के बारे में उन्होंने कहा कि पहले पोलियो की दवा के लिये सरकारों को ताकना पडा लेकिन अब हमारे वैज्ञानिकों ने वैक्सीन को तैयार किया लगभग १८ से २० करोड लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि अक्टूबर तक २५ करोड लोगों को वैक्सीन लग जायेगा। उन्होंने कहा कि वैक्सीन का यह प्रयास आत्म निर्भर भारत की तरफ बढते कदम हैं। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर रक्षा के क्षेत्र में भी हो रहे हैं तभी शस्त्र विमान पनडुब्बी तक बनाई जा रही है। नई शिक्षा नीति लाकर बदलाव की शुरूआत की है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री की योजनाओं से जहां सभी वर्ग के गरीब लोगों को लाभ मिल रहा है वहीं उज्जवला योजना से लोगों के जीवन में परिवर्तन आया है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि हाल ही में संपन्न हुये ओलंपिक खेलों में मेडल लेकर आये और मेडल में पिछड गये खिलाडियों से भेंट कर उन्होंने खिलाडियों का हौसला बढाया। उनके सामाजिक मंत्रालय के बारे में पूछ जाने पर उन्होंने कहा कि ग्वालियर में १७० करोड की लागत से दिव्यांग खेलकूद स्टेडियम बनाये जाने की योजना है।