मध्यप्रदेश में आपदा में भी सियासत !

बीजेपी-कांग्रेस में छिड़ी तस्वीरों की 'जंग'

ग्वालियर। मध्यप्रदेश इन दिनों बाढ़ की आपदा से जूझ रहा है। खासकर ग्वालियर-चंबल संभाग में बाढ़ ने हजारों लोगों को बेघर कर दिया है। बाढ़ में घर-गृहस्थी गंवा चुके लोगों के पास सिर छिपाने के लिए जगह नहीं है, दो वक्त की रोटी का इंतजाम नहीं है। सरकार और प्रशासन लगातार बाढ़ प्रभावितों तक मदद पहुंचाने में जुटे हुए हैं लेकिन इस सब के बीच प्रदेश में सोशल मीडिया पर दोनों ही पार्टी के नेता आपदा में अवसर तलाशते नजर आ रहे हैं। शुक्रवार को कांग्रेस ने इसकी शुरुआत की तो शनिवार को बीजेपी ने भी उसी अंदाज में कांग्रेस को जवाब दिया। कांग्रेस प्रवक्ता ने शेयर की थी ये तस्वीर मध्यप्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता केके मिश्रा ने शुक्रवार को अपने फेसबुक पेज पर कुछ तस्वीरें और एक वीडियो पोस्ट किया था। तस्वीरें प्रदेश के दो सरकारी मंत्रियों और अधिकारियों की थीं जो कि बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने के लिए पहुंचे थे और रेस्ट हाउस में जलपान कर रहे थे।

इन तस्वीरों को पोस्ट करने के साथ ही मिश्रा ने लिखा कि आपदा में अवसर और महोत्सव में रूचि रखने वाली राज्य सरकार जहां प्रभावितों को राहत दिये जाने के नाम पर फिसड्डी साबित होकर प्रचारवादी भूख मिटाने में लगी हुई है, वहीं प्रभारी मंत्रीगण रेस्ट हाऊस में पिकनिक मना रहे हैं और अधिकारी बचाव दल की बोट में जलक्रीड़ा का आनंद उत्सव मना रहे हैं। इससे साबित होता है कि सरकार और प्रशासन बाढ़ के हालातों से कितनी गंभीरता से निपट रहा है? मिश्रा ने ग्वालियर-चंबल संभागों के जिलों में आई भीषण बाढ़ का जिक्र करते हुए आरोप लगाया था कि स्थानीय विधायक व लोकनिर्माण राज्यमंत्री सुरेश राठखेड़ा और ग्वालियर के प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट मणिखेड़ा सर्किट हाउस में ड्राय फ्रूट्स और फलों का सेवन कर पिकनिक मना रहे हैं। वहीं भिण्ड में आपदा प्रबंधन में लगी बोट पर एसडीएम, एसडीओपी व अन्य अधिकारी हाथ हिलाकर ठहाके लगाते हुए और जलक्रीड़ा कर अपना वीडियो बना रहे हैं। 

जो बेघर हो चुके भूख और प्यास से तड़फ रहे बाढ़ पीड़ितों के गंभीर जख्मों पर नमक छिड़ककर उन्हें घोर अपमानिक करने का स्पष्ट प्रमाण है। बीजेपी ने शेयर की कमलनाथ-गोविंद सिंह की तस्वीर कांग्रेस के इस हमले का जवाब तलाश रही बीजेपी को दूसरे ही दिन मौका मिला और बीजेपी नेता हितेश वाजपेयी ने ट्विटर पर कमलनाथ और गोविंद सिंह की एक तस्वीर शेयर कर कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। कमलनाथ और गोविंद सिंह बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा कर रहे थे हैलीकॉप्टर के अंदर की इस तस्वीर में काजू बादाम का एक पैकट भी नजर आ रहा था जिसे लेकर हितेश वाजपेयी ने तंज कसा। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा विदेशी काजू, विदेशी बादाम, विदेशी मादाम ओर विदेशी हेलीकाप्टर में "देश के दर्द" को "पर्यटन" के रूप में मनाते हमारे "प्रवासी-नेता प्रतिपक्ष" कमलनाथ ! लाल घेरे में "चखणा" जरूर देखना, भले ही बाढ़ पीडित नीचे से "भूखे-प्यासे" इन्हें उम्मीद से देख रहे हों !