श्री सिंह ने डबरा, भितरवार व बरई में भ्रमण कर दिए निर्देश…

ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वेक्षण का कार्य पूरी गंभीरता से करें : कलेक्टर



ग्वालियर। कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिये ग्रामीण क्षेत्र में चलाए जा रहे किल कोरोना-3 अभियान के तहत सभी गाँवों में सर्वेक्षण का कार्य पूरी गंभीरता के साथ किया जाए। सर्वेक्षण के दौरान ग्राम स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट समिति के सदस्यों को भी दल अपने साथ ले जाए। ग्रामीण क्षेत्र में सर्वेक्षण के दौरान जिन लोगों में भी कोविड के लक्षण पाए जाते हैं उन्हें दवा वितरण का कार्य भी सर्वोच्च प्राथमिकता से किया जाए। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बुधवार को डबरा, भितरवार और बरई का भ्रमण कर सरपंचों की बैठक ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उनके साथ सीईओ जिला पंचायत किशोर कान्याल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व डबरा एवं भितरवार, बीएमओ और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

कलेक्टर श्री सिंह ने डबरा और भितरवार में सरपंचों की बैठक लेकर कहा है कि ग्रामीण क्षेत्र में कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिये कोविड गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित कराना आवश्यक है। जिन ग्रामों में कोविड मरीज निकले हैं उनमें गाँवों में आवाजाही बंद की जाए। जिन गाँवों में मरीज हैं वहां कंटेनमेंट जोन भी बनाकर बेरीकेटिंग की जाए। प्रत्येक पंचायत में क्वारंटाइन सेंटर भी स्थापित किए जाएं। जिन लोगों को होम क्वारंटाइन नहीं किया जा सकता उन्हें पंचायत स्तर के क्वारंटाइन सेंटर में रखा जाए। 

ऐसे मरीज जिन्हे अस्पताल में भर्ती कराने की आवश्यकता है उन्हें भर्ती कराने का कार्य भी तत्परता से किया जाए। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने यह भी निर्देश दिए हैं कि सर्वेक्षण के दौरान मरीजों को चिन्हित करने के साथ-साथ ग्रामीणों को कोविड संक्रमण से बचने हेतु आवश्यक सावधानियां बरतने की भी जानकारी दी जाए। ग्राम स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों से भी जन जागरूकता में सहयोग करने तथा ग्रामीणों को निरंतर जागरूक करने का आग्रह करें। उन्होंने यह भी कहा है कि जिन ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी कोई भी प्रकरण नहीं आया है वहां के ग्रामीणों को भी कोविड गाइडलाइन का पालन करने हेतु सचेत किया जाए।