30 मई के बाद ही आयोजित होंगी परीक्षाएं…

MP Board की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं हुईँ स्थगित

भोपाल। मध्य प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर संशय बना हुआ था. लेकिन अब राज्य सरकार ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने खुद इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि फिलहाल 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की जा रही हैं. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बताया कि फिलहाल स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया गया है. उन्होंने कहा कि इसी सप्ताह परीक्षाओं की नई तारीख भी घोषित कर दी जाएगी. हालांकि उनका कहना था कि अब बोर्ड की परीक्षाएं 30 मई के बाद ही आयोजित कराई जाएगी. इंदर सिंह परमार ने कहा कि मई और जून के बीच में  10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कराई जाएंगी. 

सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार की वर्चुअल चर्चा में परीक्षाएं स्थगित करने के संकेत दिए गए थे. सीएम ने स्कूल शिक्षा मंत्री से चर्चा के दौरान कहा था कि परीक्षाएं 30 मई के बाद आयोजित की जाएंगी. इस दौरान यह भी कहा गया है कि इस संबंध में जल्द ही नया शेड्यूल जारी किया जाएगा. जिस पर अब स्कूल शिक्षा विभाग ने भी मुहर लगा दी है. ऐसे में छात्रों को सलाह है कि वे बोर्ड की खबरों की जानकारी के लिए zeempcg की वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. यहां पर बोर्ड परीक्षा को लेकर पल-पल की जानकारी दी जाएगी. वहीं, बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं का एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. छात्र चाहें तो एडमिट कार्ड माध्यमिक शिक्षा मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. 

हालांकि उन्हें इसके लिए संबंधित स्कूल के प्राचार्य का सिग्नेचर कराना होगा. इसके अलावा जो छात्र एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में असमर्थ हैं, वे अपने स्कूल से एडमिट कार्ड ले सकते हैं. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि विद्यार्थियों को सुरक्षित रखना भी सरकार की जिम्मेदारी है और इसीलिए कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए बोर्ड परीक्षाओं को आगे बढाने का निर्णय लिया गया है. मध्य प्रदेश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से कई जिलों में कोरोना कर्फ्यू लगाया गया है. बढ़ते कोरोना संक्रमितों की संख्या ने राज्य सरकार की भी चिंता बढ़ा दी है. वहीं, मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर भी अभी संशय बना हुआ था. लेकिन अब यह स्पष्ट हो चुका है कि स्कूल 10 वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फिलहाल स्थगित हो चुकी हैं.