रोगी कल्याण समिति की बैठक लेते हुए कहा कि…

मरीज को अस्पताल में मिले हर सुविधा का लाभ : ऊर्जा मंत्री 

ग्वालियर। प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर द्वारा सिविल अस्पताल हजीरा में रोगी कल्याण समिति की बैठक लेते हुए कहा कि अस्पताल से संबंधित सभी कार्य शीघ्र ही पूर्ण कर लियें जायें। जहां भी जिस चीज की आवश्यकता है मुझे 15 दिन में प्रस्ताव बनाकर दें। जिससे रूके हुए कार्य भी समय पर पूर्ण किये जा सकें। अस्पताल आने वाला मरीज किसी भी कारण भटकना नही चाहिए। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने आज सिविल अस्पताल के विकास कार्यों को लेकर बैठक ली। बैठक में सीएमएचओ डॉ. मनीष शर्मा, सिविल सर्जन डॉ. डी के शर्मा, प्रभारी डॉ. पीके नायक सहित सभी डॉक्टर्स एवं कार्य करने वाली ऐजेंसी के ठेकेदार उपस्थित रहे। 

बैठक के दौरान ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने बिंदुबार चर्चा करते हुए कहा कि अस्पताल में आने वाले मरीजों के लिए बैठने की पर्याप्त व्यवस्था हो इसके साथ ही कहा कि गर्मी आने वाली है इससे पहले एसी, कूलर व पंखों को ठीक करा लिया जाये तथा आने वाले मरीजों के लिए पीने का पानी शुद्ध मिले इसकी पर्याप्त व्यवस्था हो। साथ ही शौचालय की सफाई की व्यवस्था सुचारू रूप से चले, अस्पताल परिसर में गंदगी नही दिखनी चाहिए। उन्होने कहा कि अस्पताल परिसर में एक बोर्ड लगा होना चाहिए जिस पर अस्पताल से संबंधित सभी जानकारियां लिखी हों। अस्पताल आने वाले व्यक्ति को पूछने की आवष्यकता न पडे। 

उन्होने कहा कि दिन में तीन बार अस्पताल की सफाई की जाये प्राइवेट अस्पताल से भी अच्छी सफाई दिखनी चाहिए। उन्होने कहा कि प्रत्येक चिकित्सक के कक्ष में कम्प्यूटर व फर्नीचर लगा हो तथा बायोमेडीकल वेस्ट के लिए अलग से कमरा बना दिया जाये जिससे समय पर अगर गाडी नही आती है तो उसको वहां रखा जा सके। इसके साथ ही अस्पताल की छत पर एक मीटिंग हॉल और किचिन बने तथा अस्पताल में प्रवेष द्वार आकर्षित बनाने के लिए भी संबंधित ठेकेदार को निर्देषित किया। इसके साथ ही बिरला नगर प्रसूतिगृह और दीनदयाल औषधालय के विकास के संबंध में भी बैठक में संबंधित ठेकेदार को आश्यक दिशा निर्देश दिये।