निगम के साथ कन्वर्जेंस करने सेकंडरी कचरा प्रबंधन...

शहर के कचरा ट्रांसफर स्टेशनों का स्मार्ट सिटी CEO ने किया निरीक्षण

ग्वालियर। शहर के कचरा ट्रांसफर स्टेशनों को व्यवस्थित कर शीघ्र प्रारंभ करने के उदेश्य से बुधवार को स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह ने शहर के 3 कचरा ट्रांसफर स्टेशनों के निरीक्षण किया तथा कचरा ट्रांसफर स्टेशनों की वर्तमान वस्तुस्थिति की जानकारी ली एवं संबंधित अधिकारियों से कहा कि कचरा ट्रांसफर स्टेशनों को प्रारंभ करने के लिए मशीनरी अथवा अन्य संसाधनों की आवश्यकता है, उनका प्रस्ताव तैयार करें, जिससे स्मार्ट सिटी के माध्यम से उन्हें ठीक किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि ठोस कचरा प्रबंधन हेतु नगर निगम ग्वालियर द्वारा शहर में 7 कचरा ट्रांसफर स्टेशन बनाए गए हैं, जहां से क्षेत्र का कचरा एकत्रित होकर लेण्डफिल साइट केदारपुर भिजवाया जाएगा। 

शहर की बेहतर साफ सफाई व्यवस्था के लिए इन कचरा ट्रांसफर स्टेशनों का संचालन एवं माॅनीटरिंग नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी द्वारा संयुक्त रुप से करने के निर्देश आयुक्त नगरीय प्रशासन निकुंज श्रीवास्तव द्वारा ग्वालियर प्रवास के दौरान दिए गए थे। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के तहत की जा रहीं तैयारियों को देखते हुए शहर के सभी कचरा ट्रांसफर स्टेशनों को प्रारंभ किया जाना है जिससे ठोस कचरे का प्रबंधन बेहतर तरीके से किया जा सके। इसी के चलते स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह ने आज एमपी एग्रो गुडागुडी का नाका, वीरपुर बांध एवं बुद्वापार्क लक्ष्मीगंज शमसान घाट का निरीक्षण किया तथा कचरा ट्रांसफर स्टेशन पर किए जा रहे कार्यों को देखा एवं वर्तमान वस्तुस्थिति की जानकारी संबंधित अधिकारियों से ली। 

निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी शिशिर श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि एमपी एग्रो गुडागुडी का नाके का कचरा ट्रांसफर स्टेशन तैयार है कुछ विद्युत का फाल्ट है जिसे एकाध दिन में ठीक कर लिया जाएगा। वहीं वीरपुर बांध वाले कचरा ट्रांसफर स्टेशन पर विद्युत कनेक्शन नहीं है, जिसकी प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है शीघ्र ही यह भी प्रारंभ करने की स्थिति में आ जाएगा। वहीं बुद्वापार्क लक्ष्मीगंज वाले कचरा ट्रांसफर स्टेशन पर पिछले दिनों आग लग जाने के कारण मोटरें आदि जल गई थी जो कि रिपेयर की जा रहीं हैं। स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह ने बताया कि कचरा ट्रांसफर स्टेशनों को प्रारंभ करने के लिए जो भी संसाधनों की आवश्यकता है उसके लिए प्रस्ताव तैयार करें जिससे शीघ्र ही कचरा ट्रांसफर स्टेशन प्रारंभ किए जा सकें।