शिकायतो का समय सीमा में हो सकेगा निराकरण…

अब कंट्रोल कमांड सेंटर से होगी स्वच्छता संबंधी शिकायतो की मोनिटरिंग

ग्वालियर। शहर में सफाई से संबंधित शिकायतो के तुरन्त निराकरण करने के उदेश्य को लेकर अब ग्वालियर स्मार्ट सिटी का कंट्रोल कमांड सेंटर अपनी अहम भूमिका का निर्वाहन करेगा। इसके लिये पूरी तैयारी कर ली गई है और यह सिस्टम शुक्रवार से अपना काम करना प्रारम्भ कर देगा। संभाग आयुक्त और निगम प्रशासक आशीष सक्सेना के निर्देशानुसार सफाई से संबंधित हर शिकायत को आँनलाइन दर्ज करने के साथ उसको समय सीमा में निराकरण करने के लिये इस तरह की व्यवस्था बनाई गई है। ग्वालियर स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि प्रदेश के बड़े शहरों की तरह ग्वालियर में भी अब सफाई व्यवस्था की हर शिकायत को दर्ज करने के साथ ही समय सीमा में निराकरण करने के लिये इस व्यवस्था की पहल की गई है। श्रीमती सिंह नें बताया कि सफाई संबंधित शिकायत के लिये नगर निगम द्वारा टोल फ्री नंबर 18002338138 जारी किया गया है और साथ ही नगर निगम मुख्यालय में एक सैल भी बनाई गई है।

जानिए कैसे कार्य करेगा यह सिस्टम -

इस प्रणाली को संचालित करने हेतु एक कम्प्लेनट मैनज्मेंट सिस्टम विकसित किया गया है।

प्राप्त शिकायत को एक यूनीक नम्बर दिया जाएगा।

प्राप्त शिकायत को स्मार्ट सिटी कमांड कंट्रोल सेंटर द्वारा सम्बंधित वार्ड मॉनिटर को प्रेषित किया जाएगा।

सम्बंधित वार्ड मॉनिटर को निर्धारित समयसीमा में शिकायत का निराकरण करना होगा।

निराकरण की पूरी प्रक्रिया ओर कमांड कंट्रोल सेंटर द्वारा निगरानी की जाएगी।

निराकरण के उपरांत वार्ड मॉनिटर द्वारा पोर्टल पर अप्डेट किया जायेगा।

जिन शिकायतों का निराकरण किया जायेगा उनका फ़ीड्बैक कमर सेंटर द्वारा किया जाएगा।

श्रीमती सिंह नें बताया कि इस प्रक्रिया के अंतर्गत सफाई से संबंधित शिकायत मिलने पर शिकायतकर्ता को उसकी शिकायत का एक युनिक नंबर मिलेगा। प्राप्त शिकायत को संबंधित वार्ड मोनिटर को प्रेषित किया जायेगा जिसके आधार पर उसे निर्धारित समय सीम में निराकरण कर सिस्टम में अपडेट करना होगा। इस पूरी व्यवस्था को स्मार्ट सिटी के कंट्रोल कमांड सेंटर से जोडा गया है जहाँ से युनिक शिकायत नंबर के आधार पर शिकायत का निराकरण किया जायेगा। कंट्रोल कमांड सेंटर में प्राप्त शिकायतो की प्रतिदिन रिपोर्ट जनरेट की जायेगी साथ ही प्राप्त शिकायत का समय सीमा में वार्ड मोनिटर के द्वारा निराकरण को लेकर भी रिपोर्ट जनरेट कर मोनिटरिंग हो सकेगी। 

कंट्रोल कमांड सेंटर के द्वारा विकसित इस व्यवस्था से शिकायत के निराकरण होने के बाद फीडबैक भी लिया जाएगा। इस व्यवस्था के लागू होने के बाद ग्वालियर शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर शिकायत का एक सेंट्रलाइज्ड सिस्टम लागू हो जायेगा और शहर की जनता को सफाई की शिकायतों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। इस व्यवस्था के साथ शिकायतो की मोनिटरिंग औऱ उनके निराकरण को लेकर एक व्हाट्सअप ग्रुप भी बनाया गया है जिसमें सभी वरिष्ठ अधिकारीओ के साथ साथ शहर के 66 वार्ड के वार्ड मोनिटर को भी जोडा गया है, ताकि समय सीमा में शिकायतो के निराकरण किया जा सके।