चंबल कमिश्नर के निर्देश पर…

मुरैना जिले के समस्त एसडीएम ने स्वास्थ्य सुविधाओं का किया निरीक्षण

मुरैना। चंबल कमिश्नर के निर्देश पर कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले के सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में प्रत्येक शनिवार को निरीक्षण हेतु एसडीएम को निेर्देश दिये हैं। निर्देशों के तहत अंबाह, जौरा, मुरैना, सबलगढ, अनुविभागीय अधिकारियों ने अपने अपने क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधाओं का निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान कई कर्मचारी अनुपस्थित पाये गये जिन्हें चेतावनी बतौर चेतावनी बतोर सिविल सर्जन एवं बीाएमओ को दिये है। 

जिला चिकित्सालय मुरैना का एसडीएम मुरैना आरएस बाकना ने निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान 6 कर्मचारी अनुपस्थित पाये गये। जिन्हें नोटिस जारी करने के निर्देश सिविल सर्जन को दिये। अनुपस्थित पाये गये कर्मचारियों में नेत्र सहायक एम के सोलंकी, रेडियोग्राफर संजय नरवरिया, ड्रेसर 0आकाश नरवरिया, वार्ड बाय शिवराज, वीरेन्द्र शाक्य, महेन्द्र, लैब अटेण्डर पुनीत यादव अनुपस्थित थे जिन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये हैं। 

निरीक्षण के दौरान डिजिटल एक्सरे मशीन विगत 15 दिवस से बंद पाई गई है जिसके प्रति एसडीएम ने नाराजगी व्यक्त की है और उसे इंजिनियर को सुधारने हेतु काॅल करने के निर्देश सिविल सर्जन को दिये। एसडीएम ने अल्ट्रासाउण्ड, मेटरनिटी वार्ड, एक्सरे, सीएस आॅफिस, ओपीडी का निरीक्षण किया, जहां स्थिति सुधार योग्य पाई गई। 

सिविल सर्जन ने बताया कि बरसात के मौसम में जिला चिकित्सालय तक पहुंचने में शेड की आवश्यकता है। शेड का निर्माण होने से ओपीडी से निकलने वाला पेशेंट चिकित्सारलय में पहुंचते समय बरसात के पानी से नहीं भीग सकेगा वहीं हाॅस्पीटल के प्रवेश द्वार से पंजीयन काउंटर तक पहुंचने तक सीसी रोड, ओपीडी में रिनोवेशन एवं साइकिल स्टेण्ड को सुदृढण करने का प्रस्ताव रखा। 

जिसे एसडीएम ने संज्ञान में लिया है और उसे टीएल बैठक में एमपी हाउसिंग बोर्ड के अधिरियों के समक्ष रखने का आश्वासन दिया है। सबलगढ़ एसडीएम अंकिता धाकरे ने सबलगढ़ स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान आवश्यक साफ-सफाई, प्रकाश, मरीजों के पलंगों पर चादर साफ सुथरे लगाने के निर्देश दिये तथा चिकित्सक नियमित अपने कार्य पर उपस्थित होकर, मरीजों का ईलाज मुहैया करायें। 

अंबाह एसडीएम राजीव समाधिया ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान उन्होंने वार्डों में प्रकाश व्यवस्था, मरीजों को दवाईयां आदि के संबंध में बीएमओ को निर्देश दिये। जौरा एसडीएम नीरज शर्मा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जौरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जो कर्मचारी उपस्थित पाये गये, उनको नोटिस जारी करने तथा स्वास्थ्य सुविधाओं में लोंगो को बेहतर ईलाज मिलें। इस प्रकार के निर्देश उन्होंने जौरा बीएमओ एवं चिकित्सकों को दिये।