महिला एवं बाल विकास मंत्री ने किया भूमिपूजन...

सड़कों के निर्माण से आवागमन की सुविधा बढ़ेगी : श्रीमती इमरती देवी 



ग्वालियर । महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने डबरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 31 करोड़ से अधिक की लागत की सड़कों के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। कार्यक्रमों की अध्यक्षता सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने की। कार्यक्रम में भाजपा के ग्रामीण जिला अध्यक्ष श्री कौशल शर्मा भी उपस्थित थे। 

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने मुख्य अतिथि के रूप में सड़कों के भूमिपूजन कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि इन सड़कों का निर्माण हो जाने से क्षेत्र के लोगों को आवागमन की सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने निर्माण एजेन्सी को निर्देश दिए कि जिन सड़कों का भूमिपूजन किया गया है, उनका निर्माण कार्य तत्काल शुरू करें, जिससे क्षेत्र के लोगों को सड़कों की सुविधा का लाभ शीघ्र मिल सके। महिला एवं बाल विकास मंत्री ने निर्माण एजेन्सियों को निर्देश दिए कि सड़कों का निर्माण कार्य मापदण्डों के अनुरूप पूरी गुणवत्ता के साथ हो। इसका ध्यान रखें। उन्होंने ग्रामीणों से भी कहा कि उनके क्षेत्र में बनने वाली सड़क के कार्य पर निगरानी रखें। 

श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि उनका हमेशा से प्रयास रहा है कि डबरा विधानसभा क्षेत्र का चहुँमुखी विकास हो, इसके लिये वह हमेशा प्रयासरत रही हैं। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पूर्व पिछोर क्षेत्र के ग्राम भगेह में एक करोड़ 23 लाख की लागत के ग्रामीण स्टेडियम खेल परिसर का भूमिपूजन किया गया। इसके पूर्ण होने पर क्षेत्र की ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर प्राप्त होगा। महिला एवं बाल विकास मंत्री ने विभिन्न स्थानों पर सड़कों के निर्माण कार्य के भूमिपूजन कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि क्षेत्र के विकास एवं उन्नति में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। 


इन सड़कों का हुआ भूमिपूजन 

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि डबरा विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों की लागत की 5 सड़कों का निर्माण कार्य का आज भूमिपूजन किया गया है। जिसमें उदलपाड़ा में 4 करोड़ रूपए की लागत की 8 किलोमीटर सड़क निर्माण और किरोल में 2 करोड़ 55 लाख की लागत की हथनोरा से किरोल 3 किलोमीटर सड़क मार्ग का भूमिपूजन किया गया। ग्राम शुक्लहारी में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 13 करोड़ 75 लाख की लागत की 19.6 किलोमीटर लम्बाई की डबरा-सिंहपुर मार्ग से गिजौर्रा देवगढ़ मार्ग व्हाया शुक्लहारी किटोरा सड़क मार्ग का और ग्राम बिजकपुर में 10 करोड़ 61 लाख की लागत से 15 किलोमीटर लम्बाई की डबरा – भितरवार से पवाया, बिजकपुर, धूमेश्वर रोड़ और ग्राम जतरथी में सड़क का भूमिपूजन किया गया। 

क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज जिन क्षेत्रों में सड़कों के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया है, निश्चित ही इनके पूर्ण होने से क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी। जहां आवागमन के साधन बढ़ेंगे, वहीं रोजगार के भी अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 19 सड़कों के कार्य भी शीघ्र शुरू होंगे। 

सांसद श्री शेजवलकर ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिह तोमर के प्रयासों से प्रदेश के ग्रामीण अंचलों में 3 हजार करोड़ की लागत से एक हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण कार्य भी किया जायेगा। उन्होंने कहा‍ कि पूर्व सरकार ने संबल जैसी योजनायें बंद कर दी थी। उन योजनाओं को शिवराज सरकार ने पुन: शुरू कर दिया है। 

भाजपा ग्रामीण के जिला अध्यक्ष श्री कौशल शर्मा ने अपने उदबोधन में कहा कि सड़कों के निर्माण होने से अंचल का तेजी के साथ विकास होगा। महिला एवं बाल विकास मंत्री अपने क्षेत्र के विकास के लिये हर संभव प्रयास कर रही हैं। इसी का परिणाम है कि आज अनेकों सड़कों के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया जा रहा है। 

र्काक्रमों में अनुविभागीय दण्डाधिकारी डबरा श्री राघवेन्द्र पाण्डेय, मंडल अध्यक्ष श्री हिमांशु परसेड़िया, व्यापारी संघ के अध्यक्ष श्री जितेन्द्र गुप्ता, श्री शैलेन्द्र जाट सहित जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।