वर्चुअल रैली के माध्यम से बिरला नगर उप केन्द्र का किया लोकार्पण...

विद्युत उपकेंद्र बनने से होगा वोल्टेज समस्या का निदान : ऊर्जा मंत्री



ग्वालियर । प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री श्री प्रधुम्न सिंह तोमर ने वर्चुअल रैली के माध्यम से बिरला नगर उपकेन्द्र का लोकार्पण करते हुए कहा कि आम जन की सुविधा एवं समस्याओं के त्वरित निदान के लिए बिरला नगर उपकेन्द्र बनाया गया है। इस केन्द्र से 10115 उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। बिरला नगर उपकेन्द्र को लगभग 5 लाख की लागत से बनाया गया है।  यह उपकेंद्र बनने से क्षेत्र के उपभोक्ताओं को लो वोल्टेज की समस्या से मुक्ति मिलेगी। 

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने बिरला नगर उपकेन्द्र का लोकार्पण करते हुए कहा कि तानसेन जोन में उपभोक्ता अधिक हो जाने के कारण समस्याओं का निदान जल्द नही हो पा रहा था, साथ ही बिल जमा करने के लिए लम्बी-लम्बी कतारें लग जाती थीं और तानसेन नगर दूर पडता था। इन्ही समस्याओं को देखते हुए बिरला नगर उपकेन्द्र बनाया गया है। उपकेन्द्र पास में ही बन जाने से सभी उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा। इसीलिए तानसेन जोन को दो भागों मे बांटा जा रहा है। एक तानसेन जोन जिस पर अब लगभग 7500 उपभोक्ता बचे हैं, दूसरा बिरला नगर जोन जिस पर 10115 उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। इस उपकेन्द्र की जिम्मेदारी एई श्री मिलिंद तांबे को दी गई है। 

उन्होने कहा कि अवैध कॉलोनियों में विद्युतीकरण का कार्य प्रारम्भ हो चुका है। कॉलोनियों में तार डालकर आम नागरिक बिजली जलाते थे, जिससे जनहानी होने की सम्भावना बनी रहती थी, लेकिन विद्युतीकरण होने से तार नही डालने पडेगें, घर के पास खम्बा लग जाने से कनेक्शन उसी खम्बे से दिया जायेगा और कहा कि सभी उपभोक्ता अपने कनेक्शन ले लें और समय पर बिल जमा करें। बिरला नगर उपकेन्द्र से चार शहर का नाका, लूटपुरा, लाइन नम्बर 5,6,9,10,11,12,13,14, जती की लाइन, कल्लू काछी की बगिया, रेशममिल, नरसिंह नगर, गदाईपुरा, संजय नगर, महेन्द्र नगर आदि क्षेत्र के उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। 

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने हर वर्ग के हितों को ध्यान में रखते हुए एक किलोवाट तक के बिजली के बिल 31 अगस्त तक के लिए फ्रीज कर दिये हैं। आपको सितम्बर का बिल ही दिया जायेगा पिछला बकाया जोडकर नही दिया जायेगा। 

भूमिपूजन के अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक श्री जीके भरदया, महाप्रबंधक श्री सुनील खरे, उप महाप्रबंधक श्री पीके हजेला, वर्चुअल रैली के माध्यम से मंडल अध्यक्ष श्री ब्रजमोहन शर्मा, पूर्व पार्षद सुरेन्द्र चैहान के साथ ही क्षेत्रीय गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।