त्यौहार शांति और सदभाव के साथ मनाने की अपील…

गणेश प्रतिमा एवं ताजिए घरों के अंदर ही करें स्थापित : श्री सिंह

ग्वालियर। श्रीगणेश उत्सव एवं मोहर्रम का त्यौहार नागरिक अपने घरों के अंदर ही मनाएँ। श्रीगणेश की प्रतिमा एवं ताजियों को भी घरों के अंदर ही रखा जाए। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में आयोजित जिला शांति समिति की बैठक में यह अपील की गई है। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आगामी दिनों में आयोजित अनंत चतुर्दशी, डोल ग्यारस एवं मोहर्रम के त्यौहार को लेकर जिला शांति समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में कोविड-19 के दृष्टिगत त्यौहारों को घरों के अंदर ही मनाने का निर्णय भी सर्वसम्मति से लिया गया। त्यौहारों के आयोजन के मौके पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी सभी नागरिक करें, इसकी अपील जिला शांति समिति ने की। बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सांघी, एडीएम किशोर कान्याल, एडिशनल एसपी पंकज पाण्डेय के साथ ही जिला शांति समिति के सदस्य संतश्री कृपाल सिंह, काजी तनवीर, अख्तर हुसैन, बसंत गोडियाले, विनायक गुप्ता, दीपक शर्मा सहित सदस्यगण और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

कलेक्टर  कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि आगामी त्यौहारों में श्रीगणेश प्रतिमा एवं ताजिए एक फीट से अधिक ऊँचाई के न हों और सार्वजनिक स्थलों पर स्थापित न किए जाएं। त्यौहारों के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी सुनिश्चित किया जाए। गणेश उत्सव एवं मोहर्रम पर 5 से अधिक लोग एक स्थान पर एकत्रित न हों, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। उन्होंने कहा कि गणेश प्रतिमा एवं ताजियों के विसर्जन के लिए जिला प्रशासन एवं नगर निगम के माध्यम से वाहनों की व्यवस्था की जायेगी। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में यह भी बताया कि गणेश प्रतिमाओं के विक्रय हेतु भी स्थल निर्धारित किए गए हैं। 

इन स्थलों पर ही गणेश प्रतिमाओं के विक्रय की अनुमति प्रदान की जायेगी। गणेश प्रतिमा विक्रय हेतु मेला ग्राउण्ड, गोरखी स्कूल प्रांगण, इंटक मैदान, रामलीला मैदान डीडीनगर, ठाठीपुर मैदान, मुरार रामलीला मैदान, मनोरंजनालय हजीरा, इन्द्रप्रस्थ गार्डन गोला का मंदिर, कम्पू हॉकर्स जोन, महिला हॉकर्स जोन कम्पू, छत्रीमंडी रामलीला मैदान, गोल पहाड़िया हॉकर्स जोन, रामदास घाटी हॉकर्स जोन, आमखो पुराना बस स्टेण्ड, जीवायएमसी मैदान, फूलबाग मैदान, रानी लक्ष्मीबाई समाधि स्थल के सामने का मैदान के साथ ही हजीरा चौराहे के पास स्थित चौपाटी को भी विक्रय केन्द्र बनाया जायेगा। 

पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने शांति समिति के सदस्यों से कहा िक त्यौहारों के दौरान शांति और सदभाव का माहौल बना रहे, इसके साथ-साथ कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिये जो प्रतिबंधात्म्क आदेश जारी किए गए हैं उसका पालन हो, इस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। समिति के सभी सदस्य अपने-अपने क्षेत्र में भी लोगों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के उपाय को अपनाते हुए त्यौहारों को मनाने की समझाइश दें। शांति समिति के सदस्यों ने भी त्यौहारों में शांति और सदभाव बनाए रखने की अपील करने के साथ-साथ कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिये आवश्यक सावधानियां बरतने की अपील करते हुए कहा है कि अपने-अपने क्षेत्र में भी इसके लिये लोगों को प्रेरित करेंगे।