संभागायुक्त ने भाण्डेर में ली अधिकारियों की बैठक…
बाहर से जितने मज़दूर आये हैं सभी के जॉब कार्ड बनवाएं : श्री ओझा

ग्वालियर। ग्वालियर संभाग के संभाग आयुक्त एम.बी. ओझा ने आज भांडेर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक में भाण्डेर में होने वाले उपचुनाव, कानून-व्यवस्था एवं मनरेगा के कार्यों की समीक्षा की। इस मौके पर चंबल रेंज आईजी मनोज शर्मा, कलेक्टर रोहित सिंह, पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आर.डी. प्रजापति, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर, अपर कलेक्टर विवेक रघुवंशी, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत धनंजय मिश्रा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे । संभागायुक्त ने भाण्डेर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों और मतदाता सूची की भलीभांति पड़ताल करने के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व भाण्डेर को निर्देश दिए। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व भांडेर को हिदायत दी कि जब भी मतदान केंद्र बदलने की प्रकिया शुरू की जाए, तो राजनैतिक दलों की बैठक में राजनैतिक दलों से सुझाव एवं परामर्श अवश्य प्राप्त कर लिए जाए। उन्होंने मतदान केंद एवं मतदाता सूची की तैयारी करने के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देश दिए। 

संभागायुक्त ने नामांतरण और बंटवारे के प्रकरणों का निस्तारण समय पर सुनिश्चित करने के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देश दिए। संभागायुक्त ने सड़क निर्माण कार्यों की स्थिति की कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग से जानकारी लेते हुए कहा कि सड़कों के किनारे उग आई झाड़ियों को ठेकेदारों के माध्यम से कटवाया जाए। संभागायुक्त ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद भांडेर से पूछा कि भांडेर जनपद पंचायत क्षेत्र में मनरेगा के अंतर्गत कितने कार्य चल रहे हैं और उनमें कितने मजदूरों को काम दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बाहर से जितने प्रवासी मजदूर आए हैं, उन सभी के जॉब कार्ड बनवाए जाएं। उन्होंने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद को हिदायत दी कि मनरेगा के अंतर्गत चल रहे कार्यों में किसी का भुगतान लंबित न रहने दिया जाए। उन्होंने कहा कि सभी का भुगतान समय पर किया जाना सुनिश्चित किया जाये। संभागायुक्त ने पेयजल व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी से पूछा कि क्षेत्र में कहीं पानी की दिक्कत तो नहीं है। 

उन्होंने पूछा कि पानी का परिवहन तो नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कार्यपालन यंत्री से पूछा कि हैंडपंप खनन हेतु जिले में कितनी मशीनें चल रही हैं। संभागायुक्त ने भाण्डेर में चिकित्सा व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए खंड चिकित्सा अधिकारी भांडेर से पूछा कि वे रोजाना अस्पताल में बैठ रहे हैं कि नहीं। उन्होंने स्वास्थ्य महकमे में कार्यरत डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की स्थिति की जानकारी लेते हुए खंड चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि लोगों को चिकित्सा सेवाएं बेहतर ढंग से देना सुनिश्चित किया जाए। संभागायुक्त ने खाद-बीज की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि क्षेत्र में खाद एवं बीज की उपलब्धता बनी रहनी चाहिए। उन्होंने कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने पर सतत ध्यान देने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए। संभागायुक्त ने बुधवार को मुख्यमंत्री जी द्वारा बीसी में दिए गए निर्देशों का पालन करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने रोजगार सेतु पोर्टल का इस्तेमाल करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। संभागायुक्त ने कार्यपालन यंत्री जल संसाधन से उनके कार्यक्षेत्र में चल रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली।