1 जून से चलेंगी 200 स्पेशल ट्रेनें

हले ही दिन 1.45 लाख से अधिक यात्री करेंगे सफर…
1 जून से चलेंगी 200 स्पेशल ट्रेनें

नई दिल्ली। देश में 1 जून से 200 स्पेशल ट्रेनें शुरू हो रही हैं. इसमें एसी और नॉन एसी ट्रेनें शामिल हैं. रेलवे के मुताबिक, पहले ही दिन 1.45 लाख से अधिक यात्री यात्रा करेंगे. रेलवे का कहना है कि लगभग 26 लाख यात्रियों ने 30 जून तक स्पेशल ट्रेनों से सफर के लिए बुकिंग कराई है. रेलवे ने यात्रियों के लिए कुछ जरूरी दिशा निर्देश भी जारी किए हैं. 

यात्रियों को प्रस्थान से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा. जिन लोगों के पास कंफर्म/आरएसी टिकट होंगे केवल उन्हें ही स्टेशन के भीतर जाने और ट्रेनों में सवार होने की अनुमति दी जाएगी. यात्रियों को सफर के दौरान ट्रेनों में मास्क लगाना होगा. वहीं मोबाइल में आरोग्य सेतु एप रखना अनिवार्य है. यात्रियों को अनिवार्य रूप से मेडिकल जांच करानी होगी. केवल बिना लक्षण वाले यात्रियों को ही ट्रेनों में सवार होने की अनुमति दी जाएगी. रेलवे ने एक जून से शुरू होने वाली 200 विशेष ट्रेनों में टिकट जांच करने वाले कर्मचारियों के लिए भी दिशा निर्देश जारी किए हैं. 

167 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब रेलवे ने ट्रेन में सवार टिकट जांच कर्मचारी यानी टीटीई के लिए टाई और कोट पहनने की अनिवार्यता खत्म कर दी है. टीटीई को आतिशी शीशा (मैग्निफाइंग ग्लास) दिया जाएगा ताकि वह दूर से ही टिकटों की जांच कर सकें और शारीरिक संपर्क से बच सकें. ट्रेनों में टिकटों की जांच करने वाले टीटीई कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उन्हें मास्क, फेस शील्ड, दस्ताने, सिर ढंकने का कवर, सेनिटाइजर, साबुन समेत अन्य चीजें मुहैया करायी जाएंगी.

Comments