7.5 हजार करोड़  का सामाजिक सुरक्षा पैकेज …
वर्ल्ड बैंक ने की 1 बिलियन डॉलर के सामाजिक सुरक्षा पैकेज की घोषणा 

नई दिल्ली l  वर्ल्ड बैंक ने भारत के लिए 1 बिलियन डॉलर (7.5 हजार करोड़ रुपये) के सामाजिक सुरक्षा पैकेज की घोषणा की है. ये जानकारी वर्ल्ड बैंक में भारत के कंट्री डायरेक्टर जुनैद अहमद ने शुक्रवार को दी है. उन्होंने ये भी कहा, 'सोशल डिस्टेंसिंग के कारण अर्थव्यवस्था में मंदी आई है. भारत सरकार ने गरीब कल्याण योजना पर ध्यान केंद्रित किया है ताकि गरीबों और कमजोर लोगों की सुरक्षा में मदद मिल सके.'

इससे पहले एशियन डेवलेपमेंट बैंक (ADB) ने कोरोना से मदद के लिए भारत को 1.5 अरब डॉलर का पैकेज देने का ऐलान किया था. न्यू डेवलपमेंट बैंक भी भारत को एक अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता राशि देने का एलान कर चुका है. भारत सरकार कोरोना पर नियंत्रण के साथ साथ लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से हटाने के लिए प्रयास कर रही है. सरकार की कोशिश अर्थव्यवस्था को गति देने की है. वर्ल्ड बैंक की ओर से मिली राशि इस दिशा में मदद करेगी. सरकार ने एक लाख सत्तर हजार करोड़ के गरीब कल्याण पैकेज का एलान किया था.

इसके बाद राष्ट्र के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री ने 20 लाख करोड़ के पैकेज का एलान किया. इसकी जानकारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण तीन चरणों में देंगी. वित्त मंत्री ने इसकी दो किस्त की जानकारी दे चुकी हैं. आज वित्त मंत्री इसकी तीसरी किस्त को लेकर जानकारी देंगी. देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अबतक 81970 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 51,401 एक्टिव केस हैं यानि कि ये लोग अभी कोरोना संक्रमित हैं और इनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. वहीं 2649 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 27,920 लोग ठीक भी हुए हैं.