मेले में सुविधाओं पर दिया जाए ध्यान...

मेला पूर्ण भव्यता और गरिमा के साथ आयोजित हो – खाद्य मंत्री 


 ग्वालियर l 25 दिसम्बर 2019 l श्रीमंत माधवराव सिंधिया ग्वालियर व्यापार मेला ग्वालियर की पहचान है। इस वर्ष का मेला पूरी भव्यता के साथ आयोजित किया जाए। ग्वालियर व्यापार मेले में आने वाले सैलानियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, यह मेला प्राधिकरण सुनिश्चित करे।

मेले की व्यवस्थाओं तथा मेले के आयोजन में जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और नगर निगम भी सहयोग करे। प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बुधवार को ग्वालियर व्यापार मेले के आयोजन एवं शुभारंभ के पूर्व की जा रही व्यवस्थाओं का अवलोकन करते हुए यह बात कही।

ग्वालियर व्यापार मेले का शुभारंभ 27 दिसम्बर को आयोजित है। मेले का शुभारंभ पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में किया जा रहा है। मेले की व्यवस्थाओं के अवलोकन के अवसर पर ग्वालियर पूर्व के विधायक  मुन्नालाल गोयल, मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष प्रशांत गंगवाल, कलेक्टर  अनुराग चौधरी, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन, मेला प्राधिकरण के सचिव प्रवीण अग्रवाल, एडीएम किशोर कान्याल सहित नगर निगम, जिला प्रशासन और पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि मेला अवधि में मेले में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। सैलानियों और मेले में पधारे व्यापारी बंधुओं के लिए शौचालय साफ-सुथरे रहें, इसकी चिंता भी प्राधिकरण करे। मेले के शौचालय दिन में तीन बार साफ हो, इसकी व्यवस्थायें की जाएं। उन्होंने यह भी कहा कि मेले में आने वाले सैलानियों के लिए बेहतर वाहन पार्किंग भी सुनिश्चित की जाए। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस अधीक्षक आवश्यक व्यवस्थायें करें।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने यह भी कहा कि मेले में अग्नि सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध किए जाएं। मेले का व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाए, ताकि देश भर से सैलानी मेले में आकर आनंद ले सकें। सांस्कृतिक कार्यक्रमों को भी भव्यता के साथ आयोजित किया जाए।

मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री प्रशांत गंगवाल ने मेला प्राधिकरण की ओर से मेले की व्यवस्थाओं के लिए किए गए प्रबंध के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष मेला पूर्ण भव्यता के साथ आयोजित किया जायेगा। मेले में आने वाले सैलानियों की सुविधाओं पर प्राधिकरण विशेष ध्यान देगा।

कलेक्टर अनुराग चौधरी ने कहा कि मेले में सुरक्षा की दृष्टि से प्राधिकरण 65 से अधिक सीसीटीव्ही कैमरे स्थापित कर रहा है। सीसीटीव्ही कैमरों की निरंतर मॉनीटरिंग की जाए। यह भी व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। इसके साथ ही मेले में आने वाले छोटे बच्चों की सुरक्षा के लिए भी पृथक से व्यवस्था की जायेगी।

 मेले में चार स्थानों पर बच्चों के स्तनपान के लिए सुरक्षित स्थान विकसित किए जायेंगे। सुरक्षा, यातायात की व्यवस्थायें भी बेहतर हों, यह सुनिश्चित किया जायेगा। मेला अवधि में जिला प्रशासन, नगर निगम एवं पुलिस विभाग की ओर से वरिष्ठ अधिकारियों को प्रभारी अधिकारी नियुक्त कर आवश्यक जिम्मेदारियां सौंपी जायेंगीं। ग्वालियर का मेला पूर्ण भव्यता और गरिमा के साथ आयोजित हो, यह हम सब मिलकर सुनिश्चित करेंगे।