G News 24 : आज से बदल गए हैं ये नियम, जानें आम आदमी पर क्या पड़ेगा असर !

 गैस सिलेंडर से लेकर बैंक एफडी तक...

आज से बदल गए हैं ये नियम, जानें आम आदमी पर क्या पड़ेगा असर !

1 मई से पैसों से जुड़े कई नियम बदल गए हैं. इसमें अधिकतर बैंकों के क्रेडिट और डेबिट कार्ड से जुड़े चार्ज बदल दिए जाएंगे. यहीं नहीं एलपीजी की कीमत में भी बदलाव आया है. इस महीने में ही आधार से पैन लिंक करने के लिए नई डेडलाइन भी आ गई है. आइए जानते हैं कि इस महीने की शुरुआत से आम आदमी के लिए क्या-क्या बदल गया है.

LPG की कीमत में बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर के दाम में भी बदलाव किया जाता है. इसमें कमर्शियल और घरेलू सिलेंडर शामिल होते हैं. यही नहीं LPG के साथ CNG और PNG के दाम में भी बदलाव किया जाता है. अब एक मई से कमर्शियल गैस सिलेंडर 19 रुपये सस्ता हो गया है.

एचडीएफसी की स्पेशल एफडी

इसके अलावा एचडीएफसी की स्पेशल एफडी स्कीम में निवेश के लिए 10 मई 2024 तक की डेडलाइन दी गई है. दरअसल यह स्कीम देश के सीनियर सिटीजन के लिए 2020 में शुरू की गई थी. इस स्कीम के तहत सीनियर सिटीजन को स्पेशल एफडी पर 7.75 फीसदी दर से ब्याज मिल रहा है. 

आधार पैन लिंक

1 मई से नई व्यवस्था लागू हो रही है. ऐसे में जिन लोगों ने अभी तक आधार से पैन को लिंक नहीं करवाया है. उन्हें एक और मौका मिलेगा. इनकम टैक्स विभाग ने 31 मई तक की डेडलाइन दी है, तब तक आप आधार पैन लिंक करवा सकते हैं.    

सेविंग अकाउंट के चार्ज में बदलाव

बता दें कि ICICI बैंक ने सेविंग अकाउंट के चार्ज में बदलाव किए हैं. यह बैंक 1 मई से डिमांड ड्राफ्ट, चेक बुक, डेबिट कार्ड, लीव्स, आईएमपीएस जैसे लेनदेन के लिए अलग चार्ज करेगा. बैंक क्रेडिट कार्ड धारकों से बिजली बिल, गैस बिल जैसे बिलों के भुगतान के लिए अतिरिक्त शुल्क लेगी.

IDFC फर्स्ट बैंक का नया नियम

IDFC फर्स्ट बैंक ने एक नया नियम लागू किया है, जिसके तहत यूटिलिटी बिल पेमेंट अगर 20 हजार से ज्यादा होता है, तो जीएसटी के साथ एक प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लगेगा. बता दें कि एलआईसी क्लासिक क्रेडिट कार्ड, एलआईसी सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड और फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड को इस चार्ज से बाहर रखा गया है.

Comments