G News 24 : मोको करनो है मतदान कि, पोलिंग ले चल लांगुरिया पर छात्राओं ने किया नृत्य

ऐतिहासिक बैजाताल के तैरते रंगमंच पर लोकतंत्र की मजबूती के दिया संदेश ...

मोको करनो है मतदान कि, पोलिंग ले चल लांगुरिया पर छात्राओं ने किया नृत्य

ग्वालियर। ग्वालियर के ऐतिहासिक बैजाताल के तैरते रंगमंच पर मनमोहक रोशनी व जल तरंगों के बीच लोकतंत्र की मजबूती के लिए एक शाम मतदाता के नाम संदेश देने के लिए कार्यक्रम हुआ। शासकीय पद्माराजे कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने जब ग्वालियर चंबल अंचल के सुप्रसिद्ध लांगुरिया लोकधुन में पिरोकर मोको करनो है मतदान कि पोलिंग ले चल लांगुरिया संगीतमयी नृत्य नाटिका प्रस्तुत की।

इसे देखकर शहरवासी मंत्रमुग्ध हो गए। इस प्रस्तुति में महिलाओं द्वारा संचालित पिंक बूथ की मनोहारी प्रस्तुति को दर्शकों की खूब सराहना मिली। इस अवसर पर संभागायुक्त डॉ. सुदाम खाड़े ने सभी को लोकतंत्र के महापर्व 7 मई को अपने मताधिकार का उपयोग करने की शपथ दिलाई।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रुचिका चौहान, एसपी धर्मवीर सिंह, निगमायुक्त हर्ष सिंह, जिला पंचायत सीईओ विवेक कुमार, अपर कलेक्टर अंजू अरूण कुमार व टीएन सिंह एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव जैन सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी भी इस कार्यक्रम के साक्षी बने। साथ ही बड़ी संख्या में शहरवासियों ने इस आयोजन का आनंद उठाया।

मतदाता सूची में 9 अप्रैल से पहले मतदाता सूची में जुड़वाएं नाम:कलेक्टर

इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने कहा कि सभी लोग मतदाता सूची अवश्य देखें और जिनके नाम मतदाता सूची में नहीं हैं वे 9 अप्रैल से पहले वोटर हैल्पलाइन अथवा बीएलओ की मदद से अपना नाम सूची में अवश्य जुड़वा लें। साथ ही लोकतंत्र की मजबूती के लिये 7 मई को सभी अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें। 

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में केआरजी कॉलेज की छात्राओं ने मत देकर हम लोकतंत्र का मान बढ़ायेंगे गीत प्रस्तुत किया। साथ ही मतदान के महत्व पर केन्द्रित लोकनृत्य की प्रस्तुति भी दी। इसी क्रम में संजय धूपर के ऑर्केस्ट्रा ग्रुप ने लोकतंत्र के महापर्व को मिलकर हमें मनाना है प्रस्तुत कर खूब वाहवाही लूटी।

रंगोली बनाकर रेखांकित किया मतदान का महत्व

बैजाताल के तैरते रंगमंच पर मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ-साथ मेरा मत मेरा अधिकार विषय पर रंगोली, फेस पेंटिंग एवं मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन भी हुआ। सामूहिक रंगोली प्रतियोगिता की श्रेणी में महिला बाल विकास समूह प्रथम स्थान पर रहा। 

व्यक्तिगत श्रेणी में प्रशांत कुशवाह प्रथम, दीपा गुप्ता द्वितीय व खुशी कैन तृतीय स्थान पर रहीं। कार्यक्रम के अंत में संभागायुक्त डॉ. खाड़े एवं कलेक्टर चौहान ने सभी विजेताओं को पुरस्कृत किया। रंगोली प्रतियोगिता में फाइन आर्ट कॉलेज की छात्राओं सहित लगभग 100 से अधिक प्रतिभागियों ने आकर्षक रंगोली बनाकर शहरवासियों को मतदान करने का संदेश दिया।

इस अवसर पर स्व-सहायता समूहों द्वारा अपने उत्पादों के स्टॉल लगाए गए थे। एक शाम मतदाता के नाम कार्यक्रम में भाग लेने आए संभागायुक्त डॉ. सुदाम खाड़े एवं कलेक्टर रुचिका चौहान सहित सभी अधिकारी एवं शहरवासी इन स्टॉलों को देखने पहुँचे। साथ ही सभी से लोकतंत्र की मजबूती के लिये मतदान करने का आह्वान किया।

Comments