G News 24 : रिटायर्ड टीचर 51 लाख से ठगने वाला भिलाई से गिरफ्तार !

 आईटी में है मास्टर डिग्री, UAE में चला रहा था कंपनी....

रिटायर्ड टीचर  51 लाख से ठगने वाला भिलाई से गिरफ्तार !

ग्वालियर। ग्वालियर क्राइम ब्रांच ने रिटायर्ड टीचर से हुई 51 लाख रुपए की ठगी का खुलासा कर दिया है। पुलिस ने ठगी के मास्टर माइंड को छत्तीसगढ़ के भिलाई से गिरफ्तार किया है। मास्टर माइंड भिलाई का बिजनिसमैन है। उसकी युनाइटेड अरब अमीरात (UAE) में भी कंपनी है। रिटायर्ड टीचर से ठगी करने के बाद पैसा जम्मू-कश्मीर, दुबई के अकाउंट में ट्रांसफर हुआ है। 

ग्वालियर के मुरार सीपी कॉलोनी निवासी रिटायर्ड टीचर आशा भटनागर के साथ पिछले महीने ठगी की घटना हुई थी। ठगों ने "डिजिटल हाउस अरेस्ट" 51 लाख रुपए की ठगी की थी। शिक्षिका ने बताया कि उनके पास अज्ञात व्यक्ति का फोन आया था। फोन करने वाले ने कहा था कि आपके दस्तावेज पर एक सिम निकाली गई है। जिसमें आपका आधार कार्ड लगा हुआ है और इस सिम से कई बच्चियों को अश्लील मैसेज भेजे गये है। 

अज्ञात व्यक्ति ने आशा भटनागर को बताया कि उसके खिलाफ मुंबई पुलिस में 24 FIR दर्ज हुई है। यदि आपने ये अपराध नहीं किया है तो आपको अपनी ऑनलाइन FIR करानी होगी। जिसकी प्रक्रिया बताते हुए उसने स्काईप एप्लीकेशन डाउनलोड करवाया और स्काइप से वीडियो कॉल कनेक्ट होते ही मनी लान्ड्रिंग के केश की बात कही। इनके सभी खातों की जानकारी लेते हुए इनकी सीबीआई, ईडी आदि से जांच कराये जाने की बात कही गई।

फोन करने वाले ने कहा कि आपके खातों की रकम यदि सही पायी गई तो 24 घण्टे के अन्दर आपके अकाउन्ट में रुपए रिफंड कर दिए जाएंगे। इसी बीच एक पुलिस जैसा दिखने वाला युवक यह कहने लगा इन्हें गिरफ्तार को तत्काल। फोन करने वाले ने शिक्षिका को धमकाते हुए कहा कि आपको इस बारे में किसी को कुछ नहीं बताना है और जब तक प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो जाती कोई काॅल नहीं करना है। डरी हुई बुजुर्ग शिक्षिका ने बैंक जाकर तुरंत अपनी एफडी तुड़वाई और ठगों द्वारा बताये गए अकाउन्ट में 51 लाख रुपए ट्रंसफर कर दिए थे।

शिक्षिका की शिकायत के बाद क्राइम ब्रांच ने इस मामले की जांच की तो ठगों ने इस रकम को गुजरात, जम्मू कश्मीर और संयुक्त अरब अमीरात के खातों में ट्रांसफर कराया। क्राइम ब्रांच ने संयुक्त अरब अमीरात के खाते की डिटेल ली तो खुलासा हुआ कि यह अकाउंट छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले कुणाल जायसवाल के नाम है। ग्वालियर क्राइम ब्रांच की टीम ने छत्तीसगढ़ के भिलाई पहुंचकर आरोपी कुणाल जायसवाल को गिरफ्तार किया। पूछताछ में कुणाल ने बताया कि वो MCA पास है वहीं उसने आईटी में मास्टर डिग्री हासिल की है। 

आरोपी सायबर ठगी का रुपया ट्रांसफर करता था। आरोपी अपने साथ काम करने वाले लोगों के खाते खुलवाकर उन खातों को खुद संचालित करता था और उन खातों में सायबर ठगी की राशि लेकर आगे यूएई के खाते में स्थानातरित करता था। आरोपी कुणाल के पास से अन्य व्यक्तियों के कई आधार कार्ड, एटीएम कार्ड, पासबुक, चेकबुक, मोबाइल फोन, लेपटॉप, आईपेड व अन्य दस्तावेज बरामद किये गये है। आरोपी के अन्य साथियों की तलाश की जा रही है।

पकड़ा गया ठग कुणाल जायसवाल को छुडाने क लिए भिलाई से कई लोगों के फोन ग्वालियर पुलिस तक आ चुके हैं। पता लगा है कि आरोपी वहां बड़े कारोबारी में आता है। दुबई में उसका जो अकाउंट है उससे वह बिट कॉइन मंे भी इनवेस्ट कर चुका है। पुलिस यह पता लगा रही है कि भिलाई में उसका क्या व्यवसाय है। एसपी ग्वालियर धर्मवीर सिंह ने बताया कि कुछ दिन पहले एक रिटायर्ड टीचर को डरा व धमकाकर 51 लाख रुपए की ठगी के मामले में पुलिस के हाथ मास्टर माइंड लगा है। उससे पूछताछ की जा रही है। आरोपी को भिलाई से गिरफ्तार किया गया है।

Comments