G News 24 : जमीन के अंदर बसा है पूरा शहर, बड़ी संख्या में पहुंचते हैं पर्यटक !

 घूमने-फिरने के लिए पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है...

जमीन के अंदर बसा है पूरा शहर, बड़ी संख्या में पहुंचते हैं पर्यटक !

अजब-गजब इस दुनिया में कई सारी जगह मौजूद है जो अपनी किसी न किसी खासियत के चलते दुनिया भर में पहचानी जाती है। कोई इमारत अपनी ऊंचाई की वजह से प्रसिद्ध है तो कोई दुनिया का सबसे विशाल स्टैच्यू है। इन सबसे अलग आज हम आपको जिस जगह के बारे में बता रहे हैं वह हैरान कर देने वाली है क्योंकि यह पूरी तरह से जमीन के अंदर बसी हुई है यानी कि अंडरग्राउंड है। जाहिर सी बात है यह सुनकर आपको हैरानी जरूर हुई होगी लेकिन इस जगह पर सुपरमार्केट, दुकान, होटल, चर्च हर सुविधा मौजूद है, लेकिन जमीन के नीचे।

हैरान कर देने वाली यह जगह साउथ ऑस्ट्रेलिया के रेगिस्तान में बसी हुई है और इस जगह का नाम कूबर पेडी है। ये अनोखी जगह हमेशा से ही लोगों को आकर्षित करती आई है और इसके जमीन के अंदर होने और यहां मौजूद चीजों के बारे में जानने के लिए सभी हैरान रहते हैं। चलिए आज इसके बारे में जानते हैं।

कूबर पेडी को ओपल कैपिटल ऑफ द वर्ल्ड के नाम से भी पहचाना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह जिस जगह पर मौजूद है, वहां पर ओपल की बहुत सारी खदानें हैं। जो काफी महंगा रत्न है और इसे अंगूठी में लगाकर पहना जाता है। यहां की खाली पड़ी खदानों में लोग रहते हैं।

जमीन के अंदर 1500 घर

इस जगह पर जमीन के अंदर करीबन 1500 घर बने हुए हैं जिन्हें बाहर से देखने पर यह बिल्कुल नॉर्मल नजर आते हैं। जब आप इनके अंदर जाएंगे तो आपके यहां पर सुख सुविधा की हर चीज मिलेगी। जमीन के अंदर होने के बावजूद भी यहां ना तो ज्यादा सर्दी होती है और ना ही गर्मी। गर्मी के दिन में यहां कूलर और एसी की जरूरत नहीं पड़ती और सर्दियों में थोड़ा बहुत हीटर लगाना पड़ता है।

मिलती है ये सुविधा

जो लोग जमीन के अंदर बसी इस अनोखी जगह को देखना चाहते हैं उनके लिए यहां पर अंडरग्राउंड होटल भी बनाए गए हैं। यहां पर एक रात रुकने के लिए पर्यटकों को 12000 रुपए से ज्यादा चुकाने पड़ते हैं। इसके अलावा यहां पर पूल गेम, क्लब, डबल बेड और सिंगल बेड के कमरे, किचन और सोफे जैसी फैसिलिटी भी प्रोवाइड करवाई जाती है।

फिल्मों की शूटिंग

यहां रहने वाले लोगों का रहन-सहन काफी अलग है जो अक्सर ही पर्यटकों को आकर्षित करता है। यहां पर ‘पिच ब्लैक’ जैसी कुछ हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी की जा चुकी है। जब इस फिल्म की शूटिंग हुई थी उसके बाद इसमें उपयोग किया गया स्पेस शिप यही छोड़ दिया गया था जब यहां आने वाले लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है।

Comments